टीम इंडिया का विश्व विजेता बनना तय, ऑस्ट्रेलिया मुकाबले से जुड़ा था अद्भुत संयोग

2003 विश्वकप में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो बार मुकाबला हुआ, पहली बार लीग मुकाबले में और दूसरी बार फिर फाइनल में ।

New Delhi, Jun 10 : आईसीसी विश्वकप में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है, रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया, इसके साथ ही उन्होने टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की, अगर इतिहास पर नजर डालें, तो पिछले चार विश्वकप में जब भी इन दोनों टीमों की भिड़ंत होती है, उसमें से जो भी टीम जीतती है, वो चैंपियन बनी है, आइये आपको हैरान करने वाले तथ्य से वाकिफ कराते हैं।

Advertisement

1999 विश्वकप
1999 विश्वकप में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला ओवल के मैदान पर 4 जून को हुआ था, तब कंगारु टीम ने भारत को 77 रनों से हराया था, इसके बाद स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम चैंपियन बनी थी, फाइनल में कंगारु टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था।

Advertisement

2003 विश्वकप
इस विश्वकप में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो बार मुकाबला हुआ, पहली बार लीग मुकाबले में और दूसरी बार फिर फाइनल में, पहले सेंचुरियन में खेले गये लीग मुकाबले में कंगारु टीम ने भारतीय सेना को 9 विकेट से हराया था, इसके बाद फिर दोनों टीमें फाइनल में भिड़ी और यहां भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी, फाइनल में कंगारु टीम ने भारत को 125 रनों से हराया था।

Advertisement

2011 विश्वकप
इस विश्वकप में क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया का मुकाबला हुई, तब टीम इंडिया ने कंगारु टीम को 5 विकेट से हरा दिया था, इसके बाद सेमीफाइनल में पाकिस्तान और फाइनल में श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया चैंपियन बनीं, आपको बता दें कि दूसरी बार भारतीय टीम ने आईसीसी विश्वकप जीता था।

2015 विश्वकप
2015 विश्वकप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हुआ था, सिडनी में खेले गये दूसरे सेमीफाइनल में कंगारु टीम ने भारतीय टीम को 95 रनों से हरा दिया था, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ये विश्वकप जीतने में सफल रही। अब 2019 विश्वकप में फिर से दोनों टीमें ओवल के मैदान पर भिड़ी और बाजी भारतीय टीम ने मारी है, देखना है कि इस बार कौन सी टीम विश्व विजेता बनती है।