Video: किन्‍नरों पर जमकर बरसे लाठी-डंडे, जानिए मेरठ पुलिस को इतना गुस्‍सा क्‍यों आया

उत्तर प्रदेश के मेरठ में सोमवार को हंगामा मच गया, बधाई मांगने को लेकर किन्नरों के दो पक्ष आपस में भिड़ गए । बीच बचाव करने पुलिस पहुंची लेकिन नौबत लाठी – डंडों तक जा पहुंची ।

New Delhi, Jun 11 : किन्‍नरों ने मेरठ के लाल कुर्ती इलाके में हंगामा मचा दिया । बधाई मांगने को दो पक्षों में जमकर हंगामा हुआ । लालकुर्ती क्षेत्र के फव्वारा चौक के पास हुए इस हंगामे की सूचना जब पुलिस को मिली तो पुलिस दल-बल के साथ मौके पर पहुंची । पुलिस ने दोनों पक्षों को छुड़ाया, और थाने ले गए । थाने पहुंचकर भी किन्‍नरों का हंगामा जारी रहा, जब बहुत देर तक वो नहीं माने तो पुलिस ने भी जमकर लाठियां भांजी ।

Advertisement

थाने में की पिटाई
इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है । मेरठ पुलिस के कर्मी किन्‍न्‍रों परजमकर हाथ साफ करते नजर आ रहे हैं । खुद इंस्पेक्टर लाल कुर्ती भी उन्‍हें पीटते हुए नजर आए । किन्‍नरों ने भी पुलिस को गुस्‍सा दिलाने में कोई कमी नहीं छोड़ी किन्नरों ने अर्धनग्न होकर थाने में जमकर तांडव मचाया । थाना लाल कुर्ती के इंस्पेक्टर रोजंत त्यागी समेत अन्य पुलिसकर्मियों ने भी किन्नरों को इसके बाद दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जिसमें कई किन्नरों के कपड़े तक फट गए ।

Advertisement

जरूरी था बल प्रयोग
इस घटना के बाद मीडिया से बात करते हुए एसएसपी नितिन तिवारी ने कहा कि हंगामा करने वाले किन्नरों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस का बल प्रयोग करना जरूरी था । अगर बल का प्रयोग अधिक हुआ है तो हम उसकी जांच करेंगे । लेकिन मामले को जैसे संभाला जा सकता था, पुलिस ने वो काम किया है ।

Advertisement

किन्‍नरों पर लगता है पैसा वसूली का आरोप
ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों पर अक्सर पब्लिक प्‍लेस, बसों आदि में लोगों से जबरन पैसा वसूली का आरोप लगता रहता है । हाल ही में एक आरटीआई के जवाब में रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि पिछले 4 सालों में यात्रियों से जबरन वसूली के आरोप में 73,000 से अधिक किन्‍नर गिरफ्तार किये गए हैं । जबकि 20 हजार किन्नरों की गिरफ्तारी इसी साल हुई है । मेरठ ही नहीं दिल्‍ली के कुछ इलाकों में भी किन्‍नरों का बोलबाला है, जबरन बस में घुसना और वसूली कर लोगों को परेशान करने का काम कई गुट करते हैं ।

Advertisement