SCOSummit2019 : पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने कर दी बड़ी चूक, इंडिया से पाकिस्‍तान तक हो रहे ट्रोल

इमरान खान ने एक बार फिर प्रोटोकॉल तोड़ दिया है । पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री की ये भूल, नासमझी थी या उन्‍हें पता ही नहीं चला । सोशल मीडिया पर ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है और पाक पीएम ट्रोल हो रहे हैं ।  

New Delhi, Jun 14 : किर्गिस्‍तान की राजधानी बिश्‍केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ (SCO) शिखर सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक राजनयिक प्रोटोकॉल तोड़ दिया । इमरान खान से ये बड़ी चूक सम्‍मेलन के उद्घाटन समारोह में ही हो गई । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें इमरान खान समारोह में आते नजर आते हैं और उसके बाद अपनी सीट पर बैठ जाते हैं । जबकि अन्‍य देशों के राजनयिक अपनी जगह पर खड़े आने वाले अन्‍य सदस्‍यों के लिए खड़े होकर ताली बजाते नजर आते हैं ।

अकेले बैठे नजर आए इमरान
पूरे सभागार में केवल इमरान खान ही हैं जो कुर्सी पर बैठे नजर आ रहे हैं । उद्घाटन समारोह केदौरान सभी देशों के प्रमुख एक-एक कर हॉल में आ रहे थे, बाकी सभी खड़े होकर उन्‍हें सममान दे रहे थे और ताली बजाकर उनका स्‍वागत कर रहे हैं । कुछ देर इमरान ऐसे ही बैठे रहे लेकिन थोड़े समय बाद शायद उन्‍हें समझ आ गया कि वो कुछ गलती कर रहे हैं । हालांकि वो कुछ देर खड़े हुए और फिर बैठ गए ।

सऊदी में भी तोड़ा था प्रोटोकॉल
ऐसा नहीं है कि इमरान से ये गलती पहली बार हुई हो । इससे पहले इमरान खान सऊदी अरब में एक प्रोटोकॅल तोड़कर सुर्खियों में आ चुके हैं । महीने की शुरुआत में सऊदी अरब में आयोजित 14वें ओआईसी शिखर सम्मेलन में उन्‍होंने राजनयिक प्रोटोकॉल तोड़ा था । उन्‍होने सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज के साथ शिखर बैठक के दौरान किंग के ट्रांसलेटर से बात की थी । इससे पहले की संदेश को किंग को बताया जाता, इमरान वहां से चलते बने ।

जमकर हुए थे ट्रोल
इमराइमरान खान का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ, लोगों ने उन्‍हें शिष्‍टाचार के नियम पढ़ाए । इमरान खान अपनी इस चूक की वजह से दुनियाभर में आलोचना के शिकार हुए । हालांकि अब एक बार फिर उन्‍होने एक और प्रोटोकॉल तोड़ा है । और फिर उन्‍हें आलोचना का सामना करना पड़ा है । आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित खान और एससीओ सदस्य देशों के नेता किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं ।