दुखद : राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ का निधन, सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने घर जाकर परिवार को दी सांत्‍वना

भारतीय जनता पार्टी में शोक की लहर है । राजनाथ सिंह के परिवार को सांत्‍वना देने खुद मुख्‍यमात्री योगी आदित्‍यनाथ उनके घर पहुंचे और ढांढस बंधाया ।

New Delhi, Jun 14 : भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्यसभा के सदस्य रहे वरिष्ठ पत्रकार राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ का गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया । राजनाथ ने 84 वर्ष की उम्र में गुरुवार सुबह गोमतीनगर के पत्रकारपुरम स्थित अपने आवास में अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर को सुनकर पार्टी के वरिष्‍ठ जन उनके आवास पर पहुंचे और राज्‍य के अधिकारीगण भी अंतिम दर्शन को पहुंचे । क्षेत्र में उनका बेहद मान-सम्‍मान था । सभी ने परिवार को इस दुख की घड़ी में सांत्‍वना दी ।

Advertisement

अंतिम दर्शन को पहुंचे सीएम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष   टंडन, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने उनके आवास पर पहुंचकर परिजनों से मुलाकात की।  राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ अपनी मृत्‍यु के बाद भी कुछ ऐसा कर गए जिसकी वजह से वो हमेशा याद किए जाएंगे । उन्‍होने अपने मरने से पहले ही मेडिकल कॉलेज को अपनी देहदान की घोषणा कर दी थी । उनका पार्थिव शरीर किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ में रखा जाएगा।

Advertisement

लेखनी के लिए जाने जाते थे राजनाथ
राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ का आजादी से 10 वर्ष पूर्व 03 मई 1937 को अयोध्या के जनवौरा के एक किसान परिवार में हुआ था । बचपन में ही वे आरएसएस से जुड़ गए । राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के साथ-साथ बड़े हुए । उन्‍होने गोरखपुर विश्वविद्यालय से 1960 में एमए किया, जिसके बाद वह तत्कालीन प्रान्त प्रचारक भाउराव देवरस की प्रेरणा से संघ के प्रचारक बन गए ।

Advertisement

राजनीति और पत्रकारिता दोनों में सफलता
राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ राजनीतिक सोच रखते थे और वैचारिक स्पष्टता भी, जिसके चलते उन्‍हें पत्रकारिता और राजनीति दोनों ही क्षेत्रों में सफलता मिली। लखनऊ में उनका निधन सभी के लिए शोक का कारण है, उनके साथ एक युग का भी अंत हो गया । विचारों के धनी राजनाथ सिंह बुद्धिजीवी वर्ग में हमेशा याद किए जाएंगे ।