शादी के लिए लड़का ढूढ़ रहे थे घरवाले, लेकिन जब लड़की घर लौटी तो हक्‍के–बक्‍के रहे गए, अब ढूंढ़ रहे दुल्‍हन

कानपुर की ये घटना आपको भी हैरान कर देगी । एक 25 साल की लड़की जिसकी शादी की तैयारियां चल रही थी, लड़का तलाश करने का काम किया जा रहा था उसके लिए मां अब दुल्‍हन लाने की तैयारी में हैं ।

New Delhi, Jun 22 : कानपुर की रहने वाली प्रियंका पाल एक मुक्‍केबाज है । शौक और पेशा दोनों , परिवार को अपनी इस बेटी पर नाज है । लेकिन अब परिवार हैरान है, क्‍योंकि प्रियंका, श्रेयान बन चुका है । 25 साल तक महिला मुकाबलों में रिंग में उतरने वाली प्रियंका अब लड़की से लउ़का बन चुकी हैं । परिवार से छुपाकर जेंडर चेंज की पूरी प्रक्रिया करवाई, एक-एक पैसा अपनी कमाई से खर्च किया । जब सब ठीक रहा तो परिवार को आकर चौंका दिया । महिला बॉक्‍सर का परिवार अब बेटी से बेटा बने श्रेयान के साथ तालमेल बैठा रहा है ।

Advertisement

बॉक्सिंग कोच बनने का है सपना
प्रियंका यूनिवर्सिटी की तरफ से नेशनल लेवल तक खेली हैं । प्रियंका यानी कि श्रेयान बचपन से ही खुद को गलत शरीर में महसूस करती थी । उसे लड़कों की तरह रहना, बात करना पसंद था । उसकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई भी गर्ल्‍स कॉलेज में हुई । उसे बॉक्सिंग का शौक था तो यूनिवर्सिटी की महिला बॉक्सिंग टीम से नेशनल लेवल तक खेलीं । दो साल पहले ही उसे महिला स्पोर्ट्स टीचर के रूप में हरियाणा में नौकरी भी जॉइन कर ली । लड़कों की तरह रहना पसंद करने वाली प्रियंका महिला मुक्केबाजी में मेडल पर मेडल जीत चुकी है ।

Advertisement

गंगाराम अस्‍पताल से करवाया इलाज
प्रियंका उर्फ श्रेयान ने बताया कि हरियाणा में स्पोर्ट्स टीचर की नौकरी के दौरान ही उनकी मुलाकात एक हॉर्मोन एक्‍सपर्ट से हुई । प्रियंका ने उन्‍हें बताया कि वो लड़कों जैसा फील करती हैं और अपना जेंडर चेंज करवाना चाहती हैं । एक्‍सपर्ट ने उसे इसके लिए पहले साइकलॉजी सेशन लेने को कहा । 3 महीने तक मनोवैज्ञानिक रूप से जांचे परखे जाने के बाद प्रियंका को जेंडर चेंज के लिए जीडीआई सर्टिफिकेट जारी किया गया और प्रियंका के श्रेयान बनने का रास्ता साफ हो गया । इसके बाद का इलाज दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में हुआ ।

Advertisement

प्रियंका से श्रेयान बनने की प्रक्रिया
प्रियंका उर्फ श्रेयान ने बताया कि डॉक्‍टर्स ने उसकी बॉडी में पहले मेल हार्मोन्‍स डाले । इसके 6 महीने बाद उसके ऊपरी शरीर की सर्जरी हुई, फिर निचले शरीर की । इसके बाद 2 साल तक चली थैरेपी के बाद वह प्रियंका से श्रेयान बन गए । प्रियंका के मुताबिक इस प्रक्रिया में 5-6 लाख रुपए का खर्च आया । जिसके लिए उसने सारा पैसा खुद की कमाई से ही लगाया, घर पर इस बारे में किसी को कुछ भी नहीं पता था ।  श्रेयान की मां का कहना है कि उनकी बेटी अब बेटा हो गई हैं, अभी उन्‍हें पुकारने में वक्‍त लगेगा लेकिन वो खुश है । अब वो बेटे के लिए सुंदर सी दुल्‍हन ढूढ़ कर लाएंगी ।