तीन मैच से पानी पिला रहे मोहम्मद शमी को मिला मौका, रच दिया इतिहास

मोहम्मद शमी दुनिया के 10वें गेंदबाज हैं, जिन्होने विश्वकप में हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया है।

New Delhi, Jun 23 : आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने हैट्रिक विकेट लेकर इतिहास रच दिया है, वो पिछले तीन मैच से प्लेइंग इलेवन से बाहर थे। मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में आखिरी ओवर में लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट हासिल किये, उन्होने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को लगातार तीन गेंदों में आउट किया। वो दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होने विश्वकप में हैट्रिक लिया है। शमी से पहले चेतन शर्मा ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक विकेट हासिल किया था।

Advertisement

दुनिया के 10वें गेंदबाज
मोहम्मद शमी दुनिया के 10वें गेंदबाज हैं, जिन्होने विश्वकप में हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया है। सबसे पहले भारत के चेतन शर्मा ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया, इसके बाद 1999 में जिम्बॉब्बे के खिलाफ पाक के सकलैन मुश्ताक, 2003 में ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ, 2007 में लसिथ मलिंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 2011 में वेस्टइंडीज के केमार रोच ने नीदरलैंड्स के खिलाफ, 2011 में मलिंगा ने केन्या के खिलाफ, 2015 में स्टीवन फिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, 2015 में ही दक्षिण अफ्रीका के जेपी ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिया था।

Advertisement

तीन गेंदों में तीन शिकार
49वें ओवर की तीसरी गेंद शमी ने यॉर्कर डाली, जिस पर नबी ने बड़ा शॉट खेलना चाहा, गेंद लांग ऑन की दिशा में गई, जहां हार्दिक पंड्या ने बड़े आराम से कैच लपका, फिर नये बल्लेबाज आफताब आलम क्रीज पर आये, तो शमी ने फिर यॉर्कर से हमला किया, आफताब ने जगह बनाकर शॉट खेलने की कोशिश की और उनकी गिल्लियां बिखर गई, लगातार दो गेंदों पर दो विकेट के बाद शमी हैट्रिक पर थे, अब मुजीब उर रहमान स्ट्राइक पर आये, शमी ने फिर से वही गेंद डाली, मुजीब के पास उस गेंद का कोई जवाब नहीं था और शमी ने इतिहास रच दिया।

Advertisement

कौन हैं चेतन शर्मा
आपको बता दें कि चेतन शर्मा दायें हाथ के तेज गेंदबाज रहे हैं, उन्होने एक मैच में 154 किमी की रफ्तार से गेंद डाली थी, मूल रुप से हरियाणा के रहने वाले चेतन शर्मा को इसलिये भी याद किया जाता है, कि पाक के जावेद मियांदाद ने उनके खिलाफ शारजहां कप में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी।