चमकी से मौत पर सियासत शुरु, नीतीश कुमार ने मंत्री से मांगा इस्तीफा, बीजेपी अड़ी

सीएम नीतीश कुमार ने मामले को सुलझाने के लिये उनसे कहा है कि अभी इस्तीफा दे दें, बाद में उन्हें एडजस्ट कर लिया जाएगा।

New Delhi, Jun 25 : बिहार के मुजफ्फरपुर में बारिश के बाद चमकी बुखार से हो रही मौतों के सिलसिले में थोड़ी कमी आई है, लेकिन अब इस मुद्दे पर सियासत परवान चढने लगी है। विपक्ष के हमलों के बीच अब बिहार सरकार के भीतर ही खींचतान की खबरें सामने आने लगी है। न्यूज 18 में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सीएम नीतीश कुमार प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का इस्तीफा मांग रहे हैं, जबकि बीजेपी सूत्रों का कहना है, कि वो इस्तीफा नहीं देंगे, जाहिर सी बात है बीजेपी और जदयू के बीच ये बड़ा सियासी मसला बन सकता है।

Advertisement

इस्तीफा मांग रहे नीतीश
रिपोर्ट के अनुसार सुशासन बाबू नैतिकता के आधार पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे पर इस्तीफे का दबाव बना रहे हैं, दरअसल सीएम नीतीश कुमार का मानना है कि चमकी बुखार से हुई बच्चों की मौतों के मामले में बुरी तरह घिर चुकी सरकार को इस इस्तीफे से थोड़ी राहत मिल सकती है, नीतीश का मानना है कि चमकी बुखार का मामला सीधे तौर पर स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी थी, और ये मंगल पांडे के जिम्मे है।

Advertisement

मंगल पांडे के साथ बीजेपी खड़ी
बीजेपी नेता इसे कोरी राजनीति बता रहे हैं, बिहार बीजेपी के नेताओं का कहना है कि ये आज का मसला नहीं है, ये तो हर साल होता है, इसके लिये मुख्यमंत्री को दीर्घकालीन नीति बनानी चाहिये, बिहार सरकार को इस पर विशेष ध्यान देना चाहिये। खैर, आरोप-प्रत्यारोप के बीच दोनों पार्टियों की ओर से एक बार फिर तलवारें खिंचती दिख रही है।

Advertisement

बिहार बीजेपी का बड़ा चेहरा हैं पांडे
आपको बता दें कि मंगल पांडे की गिनती बिहार बीजेपी के कद्दावर नेताओं में की जाती है, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के करीबी होने के साथ-साथ उन्हें अमित शाह का भी भरोसेमंद माना जा रहा है। बिहार में नित्यानंद राय से पहले वो प्रदेश अध्यक्ष थे, उस दौरान पार्टी का विस्तार किया, इसके साथ ही झारखंड और हिमाचल के चुनाव प्रभारी थे, जहां दोनों जगह पार्टी को जीत मिली।

क्या जबरन इस्तीफा लेंगे नीतीश
सूत्रों का दावा है कि सीएम नीतीश कुमार ने मामले को सुलझाने के लिये उनसे कहा है कि अभी इस्तीफा दे दें, बाद में उन्हें एडजस्ट कर लिया जाएगा। हालांकि बीजेपी इस कद्दावर नेता की साख पर किसी भी तरह का आघात नहीं आने देना चाहती है। ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि क्या नीतीश जबरन मंत्री से इस्तीफा लेंगे।