सिक्‍कों को लेकर हो रहा कन्‍फ्यूजन RBI ने किया दूर, कोई लेने से मना करें तो ये करें

अगर आपसे कोई सिक्‍के लेने से इनकार करता है तो उस तक भी ये जानकारी जरूर पहुंचाएं । बाजार में सिक्‍कों को चल रहे कन्‍फ्यूजन को आरबीआई ने दूर किया है ।

New Delhi, Jun 27 : 50 पैसे, 1 रुपया, 2, 5 और 10 रु. के अलग-अलग आकार-प्रकार के सिक्‍के बाजार में अब भी सर्कुलेशन में हैं, लेकिन कई बार आपको इन्‍हें लेने से मना कर दिया जाता है । या तो ये बस में नहीं लिये जाएंगे, या रिक्‍शा वाला आपसे इन्‍हें लेगा । इतना ही नहीं दुकानदार जब इन सिक्‍कों को बैंक में जमा कराने ले जाते हैं तो भी उन्‍हें इसी तरह की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है । लेकिन अब ऐसा और नहीं क्‍योंकि आरबीआई ने ये साफ कर दिया है कि सिक्‍के लेने से मना नहीं किया जा सकता है । सिक्‍के अभी भी सर्कुलेशन में हैं और वैध हैं ।

Advertisement

सर्कुलेशन में वैध सिक्‍के
RBI ने सिक्कों को लेकर सभी तरह की शंकाओं को दूर करते हुए कहा है कि सर्कुलेशन में मौजूदसिक्के वैध हैं, उन्हें हर तरह से स्वीकार किया जाना चाहिए। आरबीआई की ओर से ने बुधवार को प्रेस रिलीज जारी की गई, जिसमें कहा गया है कि कुछ महीनों से ऐसी सूचनाएं मिल रही हैं कि सिक्कों की प्रामाणिकता को लेकर लोगों के मन में शंकाएं हैं। जिस वजह से व्यापारी, दुकानदार और आम लोग भी सिक्के लेने में आनाकानी करते हैं ।

Advertisement

अफवाहों को बढ़ावा नहीं दें : RBI
आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों को बढ़ावा नहीं दें । सिक्कों का लेन-देन निसंकोच करें। आरबीआई ने जानकारी देते हुए कहा है कि फिलहाल 50 पैसे, 1 रुपया, 2 रुपए, 5 रुपए और 10 रुपए के अलग – अलग आकार-प्रकार के सिक्के सर्कुलेशन में हैं। बैंकों को भी हिदायत दी गई है कि ग्राहकों से छोटे नोट और सिक्के लेने से इनकार नहीं करें। रिजर्व बैंक को पिछले काफी समय से ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि बैंक सिक्के लेने से मना कर देते हैं।

Advertisement

10 के सिक्‍के को लेकर कन्‍फ्यूजन
बाजार में 10 के सिक्‍के को लेकर गजब का कन्‍फ्यूजन रहता है । सिक्‍कों के नकली होने की अफवाहें पिछले कुछ समय से लगातार लोगों को परेशान करती रहीं । इसके बाद बाजार में इनका प्रयोग लगभग कम हो गया, व्‍यापारी, दकानदार और अन्‍य साधन में इसका इस्‍तेमाल होने से ही इनकार किया जाने लगा । RBI ने बुधवार को ये साफ कर दिया है कि सिक्‍कों को प्रयोग पूरी तरह से वैध है, और इनका लेन-देन में पूरी तरह प्रयोग कर सकते हैं ।