राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, केन्‍द्र सरकार का ये फैसला कर देगा खुश, फायदा ही फायदा

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत पहुंचाई है । अब पूरे देश में एक ही राशन कार्ड की व्‍यवस्‍था कर दी गई है, यानी आप दक्षिण के हों या उत्‍तर के काम के सिलसिले में जहां रहें वहां कार्ड से राशन प्राप्‍त कर सकेंगे ।

New Delhi, Jun 28 : One Nation-One Card, केन्‍द्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों, उपभोक्‍ताओं की सहूलियत के लिए एक राष्‍ट्र एक कार्ड की योजना शुरू करने को फैस्‍ला किया है । इस योजना के बाद किसी भी राशन कोर्ड धारक को किसी भी राज्‍य में राशन की दुकान से राशन मि सकता है । इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा जो काम की तलाश में अपना गांव, शहर छोड़ दूसरे शहर आते हैं । वो अपने राशन कार्ड का प्रयोग कर उस शहर में भी सस्‍ता राशन प्राप्‍त कर सकते हैं ।

Advertisement

आधार से जुड़ा राशनकार्ड
इससे पहले ही केन्‍द्र सरकार ने राशनकार्उ को आधार नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया पूरी की, जिसके चलते इस प्रणाली में चोरी और धांधली रोकने में जबर्दस्त सफलता मिली । अब One Nation-One Card योजना के पीछे उपभोक्‍ताओं को ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा पहुंचाना ही सरकार का उद्देश्‍य है । रियायती अनाज वाली सरकारी राशन की दुकानों से कोई भी किसी भी राज्‍य का राशन कोर्ड धारक अनाज ले सकेगा । नौकरियों के लिए शहरों की ओर आ रहे लोगों का इसका सबसे ज्‍यादा फायदा मिलेगा ।

Advertisement

कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान ने दी जानकारी
केंद्रीय खाद्य मंत्रालय की ओर से देशभर के खाद्य सचिवों की एक बैठक गुरुवार को दिल्ली में बुलाई गई थी । इस दौरान ही खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने एक राष्ट्र-एक कार्ड योजना की बात कही । पासवान ने कहा कि केन्‍द्र सरकार उपभोक्ताओं के हितों के लिए हर संभव कार्य करेगी । उन्होंने बताया कि इस योजना के बाद उपभोक्ताओं को किसी एक दुकान से बांध कर नहीं रखा जा सकेगा । ऐसा करने से राशन दुकानदारों की मनमानी और चोरी को बंद करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

सफलतापूर्वक चल रही है प्रणाली
पासवान ने बताया कि देश के कुछ राज्‍यों, आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा में यह कार्यक्रम आईएमपीडीएस, यानी इंटीग्रेटड मैनेजमेंट ऑफ पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के नाम से जाना जाता है । ये व्‍यवस्‍था इन राज्‍यों में लागू है और इस सिस्‍टम के तहत राशन कार्ड धारक राज्य के भीतर किसी भी जिले से अपने हिस्से का राशन किसी भी दुकान से ले सकते हैं । देशभर से बैठक में शामिल हुए खाद्य सचिवों को यह व्यवस्था बहुत अच्छी लगी । सभी इसे अपने-अपने राज्‍यों में लागू करने की स्‍वीकृति दे चुके हैं । इस मीटिंग में राशन प्रणाली के बारे में विस्तार से बातचीत हुई, एफसीआई, केंद्रीय भंडारण निगम, राज्य भंडारण निगम और निजी क्षेत्र के गोदामों में अनाज को अब ऑलाइन कर दिया गया है, ताकि पूरी प्रणाली पारदर्शी रहे ।