धोनी के बचाव में दिग्गज, इतने सवाल उठाना ठीक नहीं, दूसरे बल्लेबाज भी ले जिम्मेदारी

संजय मांजेकर ने कहा कि धोनी की स्ट्राइक रेट पर सवाल खड़े करना ठीक नहीं है, उनकी जगह लोकेश राहुल जैसे युवा बल्लेबाजों को ज्यादा जवाबदेह होना चाहिये।

New Delhi, Jul 02 : इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी फिर से एक बार आलोचकों के निशाने पर हैं, फैंस, जानकार और पूर्व क्रिकेटर उनकी धीमी बल्लेबाजी पर सवाल ख़ड़े कर रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने धोनी का समर्थन करते हुए सोमवार को कहा कि स्ट्राइक रेट को लेकर इस अनुभवी बल्लेबाज की लगातार हो रही आलोचना से वो आश्चर्यचकित हैं, धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 31 गेंदों में 42 रनों की नाबाद पारी खेली, हालांकि इसके बावजूद टीम इंडिया 31 रनों से मैच हार गई, इस हार के बाद आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने की धोनी की क्षमता पर सवाल उठने लगे हैं।

Advertisement

धोनी पर सवाल उठाना ठीक नहीं
पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर संजय मांजेकर ने कहा कि धोनी की स्ट्राइक रेट पर सवाल खड़े करना ठीक नहीं है, उनकी जगह लोकेश राहुल जैसे युवा बल्लेबाजों को ज्यादा जवाबदेह होना चाहिये। बांग्लादेश से मुकाबले से पहले संजय बांगर ने कहा कि एक पारी अफगानिस्तान के खिलाफ 52 गेंद में 28 रन को छोड़कर उन्होने हमेशा अपनी भूमिका निभाई है। उन्होने सात मैचों में पांच में अपनी भूमिका को बखूबी अंजाम दिया है।

Advertisement

बांगर ने की तारीफ
बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने कहा कि उन्होने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ 70 रनों की साझेरा की, फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी जो जरुरी था, वो किया। मैनचेस्टर में मुश्किल पिच पर उन्होने 58 रनों की अहम पारी खेली, फिर इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होने अपनी भूमिका को अच्छे से निभाया।

Advertisement

धोनी पर इतना ध्यान ठीक नहीं
संजय मांजेकर ने कहा कि ये वास्तव में ठीक नहीं है, कि करियर के इस स्तर पर आकर भी सारा ध्यान धोनी पर हो, क्या टीम में दूसरे बल्लेबाज नहीं हैं, जो टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभा सके, अगर ऐसा है, तो ये भारतीय क्रिकेट के लिये अच्छा संकेत नहीं है। धोनी पर इतना ध्यान नहीं होना चाहिये, ये बातें मीडिया में चर्चा के लिये है, अगर मैं भारतीय क्रिकेट का शुभचिंतक हूं, तो राहुल और दूसरे बल्लेबाजों पर अच्छे प्रदर्शन के लिये दबाव बनाऊंगा, ताकि धोनी जैसे खिलाड़ी से दबाव कम हो सके।

राहुल को खेलनी चाहिये बड़ी पारी
संजय मांजेकर ने कहा कि केएल राहुल को अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलना चाहिये, वो अभी तक अपनी क्षमता के साथ न्याय नहीं कर सके हैं, साथ ही मांजेकर ने कहा कि धोनी पारी के 20-25वें ओवर में बल्लेबाजी के लिये आते हैं, उन्हें गेंद और रन के बीच ज्यादा अंतर नहीं होने देना चाहिये, इस वजह से दूसरे बल्लेबाजों पर तेजी से रन बनाने का दबाव बढता है।