बिना न्यूजीलैंड को हराये फाइनल में पहुंच सकती है टीम इंडिया, पढिये क्या है पूरा मामला

सवाल ये है कि अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश हुई, तो फिर क्या होगा, भारत और न्यूजीलैंड में से किस टीम को फाइनल का टिकट मिलेगा।

New Delhi, Jul 08 : आईसीसी विश्वकप के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होना है, लीग मुकाबले में भी इन दोनों टीमों का मैच बारिश की भेंट चढ गया था, तब दोनों को एक-एक प्वाइंट मिले थे, पहले सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश का साया मंडरा रहा है, हालांकि नॉकआउट मैचों के लिये आईसीसी ने रिजर्व डे रखे हैं, ऐसे में अगर सेमीफाइनल या फाइनल के दिन बारिश होती है, तो अगले दिन मैच हो सकता है, हालांकि फैंस के लिये बुरी खबर ये भी है, कि भारत-न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल के अगले दिन भी भारी बारिश का अनुमान है, साथ ही आसमान में बादल छाये रहेंगे।

Advertisement

बारिश बिगाड़ सकती है खेल
सवाल ये है कि अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश हुई, तो फिर क्या होगा, भारत और न्यूजीलैंड में से किस टीम को फाइनल का टिकट मिलेगा, क्योंकि ग्रुप स्टेज की तरह यहां तो एक-एक प्वाइंट नहीं दिया जा सकता, ऐसे में किस्मत और ग्रुप स्टेज में भारतीय टीम का प्रदर्शन उनकी मदद कर सकता है। अगर किसी वजह से मैच रद्द हुआ तो टीम इंडिया बिना खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी। इसकी वजह है कि ग्रुप स्टेज में मिले अंक।

Advertisement

अंक तालिका में नंबर वन
भारतीय टीम ने लीग मुकाबलों में 9 में से 7 मैच जीते थे, सिर्फ एक में हार का सामना करना पड़ा था, वहीं न्यूजीलैंड की टीम 9 मैचों में सिर्फ 5 में ही जीत हासिल कर सकी थी, भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला मुकाबला बारिश की भेंट चढ गया था, तो दोनों टीमों में एक-एक अंक बांट दिये गये थे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वॉर्म अप मैच में आमना-सामना हुआ था, तब किवी टीम ने तेज गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम को आसानी से हरा दिया था।

Advertisement

बारिश बन सकती है विलेन
भारत-न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल के दौरान अगर बारिश की वजह से कुछ ही ओवर्स प्रभावित होते हैं, तो फिर डकवर्थ लुईस सिस्टम काम में आ सकता है, फिर इस नियम से लक्ष्य का निर्धारण हो सकता है, हालांकि ऐसे में मामला काफी पेचीदा हो सकता सहै, क्योंकि इसकी गणना कई बार समझ से परे भी होते हैं।