टीम इंडिया की हार से स्टार को बड़ा झटका, हुआ इतने करोड़ का नुकसान

अगर भारतीय टीम फाइनल खेलती, तो 10 सेकेंड के 30 लाख के हिसाब से स्पॉट बेचे जाते, जिससे ब्रॉडकास्टर को कम से कम 8-10 करोड़ का मुनाफा होता।

New Delhi, Jul 15 : आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम की हार ने ना सिर्फ भारतीय फैंस के दिल को तोड़ा, बल्कि ब्रॉडकास्टर कंपनी स्टार इंडिया को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा, विराट कोहली की टीम के सेमीफाइनल में हारने की वजह से स्टार स्पोर्ट्स को 10-15 करोड़ रुपये का घाटा हुआ, अगर भारतीय टीम फाइनल खेलती, तो स्टार स्पोर्ट्स विज्ञापन के लिये 10 सेंकेंड के स्पॉट के लिये 5-30 लाख रुपये तक चार्ज करता, लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार ये स्पॉट सिर्फ 15-17 लाख रुपये में दिया गया।

Advertisement

मुनाफा हो सकता था
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आमतौर पर ब्रॉडकास्टर गुच्छे में विज्ञापनों के स्पॉट बेचते हैं, लेकिन इसके बावजूद कुछ जगह आखिरी समय के लिये खाली रखा जाता है, लीग मुकाबलों में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन से ब्रॉडकास्टर खुश थे, अगर भारतीय टीम फाइनल खेलती, तो 10 सेकेंड के 30 लाख के हिसाब से स्पॉट बेचे जाते, जिससे ब्रॉडकास्टर को कम से कम 8-10 करोड़ का मुनाफा होता।

Advertisement

1800 करोड़ की कमाई
आपको बता दें कि कंपनियां आईसीसी विश्वकप जैसे बड़े इवेंट के लिये नये प्रोडक्ट और सर्विसेज शुरु करती है, फाइनल मैच से पहले के समय जबरदस्त माहौल बनाने की कोशिश की जाती है, मिंट ने अनुमान लगाया था कि विश्वकप से स्टार स्पोर्ट्स 1800 करोड़ रुपये की कमाई करेगा।

Advertisement

अतिरिक्त कमाई
विश्वकप के एक मैच में विज्ञापन के लिये 5500 सेकेंड का स्पॉट होता है, वहीं फाइनल जैसे हाई वोल्टेज मुकाबले के लिये ब्रॉडकास्टर 7 हजार सेकेंड का विज्ञापन समय निकाल लेते हैं, इससे चैनल को अतिरिक्त कमाई होती है, विश्वकप 2019 के लिये स्टार ने 40 बड़े विज्ञापनदाताओं के साथ करार किया था, लेकिन भारतीय टीम के बाहर होते ही रेट नीचे आ गया।

दोगुनी कमाई
मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार स्टार स्पोर्ट्स को टीवी विज्ञापनों से 12 से 15 सौ करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान था, साथ ही हॉटस्टार के जरिये भी तीन सौ करोड़ रुपये की कमाई हुई, पिछले साल विश्वकप की तुलना में इस बार कमाई दोगुनी हो गई, 2015 के विश्वकप से स्टार को 700 करोड़ की कमाई हुई थी।