सावन के पहले सोमवार से पहले जान लें ये जरूरी बात, समस्‍याओं का समाधान होगा

सावन का पवित्र म‍हीना शुरू हो गया है, सोमवार के व्रत के साथ और क्‍या करें, क्‍या ना करें जानने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 18 : भोलेनाथ का प्रिय महीना शुरू हो गया है । सावन के पहले सोमवार के साथ ही शिव मंदिरों में भोले की आराधना के लिए भक्‍तों का उमड़ना प्रारंभ हो गया है । इस महीने में सोमवार के व्रत करने के साथ ही शिवजी की पसंद की वस्‍तुएं उन्‍हें चढ़ानी शुभ मानी जाती है । सावन के महीने कुछ काम बिलकुल नहीं करने चाहिए, वो क्‍या हैं ये हम आगे बताएंगे लेकिन उससे पहले जानें कौन सी चीजें हैं जिन्‍हे भोलेनाथ पर चढ़ाने से वो प्रसन्‍न हो जाएंगे ।

Advertisement

पूरे 4 व्रत करें
शिवजी शंभु के प्रिय महीने सावन में आप व्रत का संकल्‍प करना चाहते हैं तो पूरे 4 व्रत करें । व्रत के

Advertisement

Advertisement

दिन सुबह सवेरे ही स्‍नान आदि कर साफ सुथरे वस्‍त्र पहनकर पूजन सामग्री के साथ मंदिर जाएं । शिवलिंग का जल से अभिषेक करें, बेल पत्र चढ़ाएं । बेर के फल से शिव जी का भोग लगाएं । भोलेनाथ की आरती और मंत्रों को जाप करें । ऊं नम: शिवाय का 101 बार जाप करें । भोलेनाथ से मन की मुराद मांगे ।

शिव पूजन में निषेध चीजें
जो चीजें आपको भोलेनाथ की पूजा में बिलकुल इस्‍तेमाल नहीं करनी वो हैं कुमकुम, हल्‍दी, नारियल  का पानी, शंख, तुलसी का पत्‍ता, तिल और टूटे हुए चावल । इन सभी का संबंध लक्ष्‍मी जी से माना जाता है इसलिए शिव पूजन में ये चीजें निषेध हैं इनका भूलकर भी इस्‍तेमाल ना करें । भोलेनाथ को सावन के महीने में रुष्‍ट करने की गलती ना करें ।

 पवित्र महीना
सावन के महीने में मांस का सेवन नहीं करना चाहिए । धार्मिक दृष्टि से देखें तो ये पवित्र महीना माना जाता है, भोलेनाथ की पूजा के लिए सबसे उत्‍तम महीना । वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ये महीना प्रजनन का महीना है । इस दौरान जानवर प्रजनन करते हैं, ऐसे में जानवरों का मां खाना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता । इसके अलावा बरसाती मौसम होने के कारण मांसाहारी भोजन के विषक्‍त होने का खतरा भी बना रहता है ।