जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड पर ICC  की गाज, तुरंत प्रभाव से सस्‍पेंड, भारतीय दौरा भी होगा प्रभावित

इसके साथ ही जिम्‍बाब्‍वे की टीम किसी आईसीसी इवेंट में भी नहीं खेल पाएगी । यानी कि जिम्‍बाब्‍वे का अगले साल पुरुषों के टी20 वर्ल्‍ड कप के क्‍वालिफायर में शामिल होने की संभावनाएं भी धूमिल हो गई हैं ।

New Delhi, Jul 19 : जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से तुरंत प्रभाव से सस्‍पेंड कर दिया गया है । आईसीसी ने ये फैसला लंदन में हुई अपनी सालाना बैठक में लिया । बैठक के बाद गुरुवार को ही आईसीसी ने जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट को सस्‍पेंड करने का बयान जारी कर दिया था । आईसीसी ने ये फैसला सर्वसम्‍मति से किया और मामले में कहा कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने का माहौल तैयार करने और क्रिकेट के प्रशासन में सरकार के दखल को दूर रखने में नाकाम रहा है ।

Advertisement

जिम्‍बाब्‍वे सरकार के फैसले के बाद आया आईसीसी का फैसला
दरअसल आईसीसी ने यह फैसला जिम्‍बाब्‍वे सरकार द्वारा अपने देश के क्रिकेट बोर्ड को निलंबितकिए जाने के बाद लिया गया । जिस वक्‍त आईसीसी ने यह फैसला किया उस समय जिम्‍बाब्‍वे की आयरलैंड के साथ वनडे सीरीज चल रही है । आईसीसी की ये गाज जिम्‍बाब्‍वे के अलावा क्रोएशिया क्रिकेट फैडरेशन पर भी गिरी है ।

Advertisement

आईसीसी के चेयरमैन शंशाक मनोहर का बयान
शशंक मनोहर ने मामले में बयान देते हुए कहा –  ‘किसी सदस्‍य को सस्‍पेंड करने का फैसला हम हल्‍के में नहीं लेते लेकिन हमें खेल को राजनीतिक दखलअंदाजी से दूर रखना ही होगा । जिम्‍बाब्‍वे में जो कुछ भी हुआ वह आईसीसी के संविधान का गंभीर उल्‍लंघन है और हम हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते । आईसीसी चाहता है कि जिम्‍बाब्‍वे में आईसीसी के संविधान के मुताबिक क्रिकेट जारी रहे।’

Advertisement

ICC नहीं करेगा फंड
आईसीसी के इस फैसले के बाद जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट को आईसीसी से किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं मिलेगा । इसके साथ ही जिम्‍बाब्‍वे की टीम किसी आईसीसी इवेंट में भी नहीं खेल पाएगी । यानी कि जिम्‍बाब्‍वे का अगले साल पुरुषों के टी20 वर्ल्‍ड कप के क्‍वालिफायर में शामिल होने की संभावनाएं भी धूमिल हो गई हैं । जिम्‍बाब्‍वे को अगले साल जनवरी महीने में इंडिया से 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी थी, लेकिन अब ये दौरा भी खतरे में हैं । दरअसल पिछले कुछ सालों में जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट टीम का स्‍तर काफी गिर गया है । जिसके चलते उससे टेस्‍ट टीम का दर्जा छीने जाने की भी मांग उठ रही है।

Advertisement