परमाणु ताकत छोड़ने को तैयार है पाकिस्‍तान, लेकिन भारत के सामने भी रख दी एक शर्त

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री अमेरिकी दौरे पर है, विदेश में एक इंटरव्‍यू के दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्‍या उनका देश न्यूक्लियर पावर छोड़ने के लिए तैयार है तो उन्‍होने क्‍या कहा, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 23 : प्रधानमंत्री इमरान खान पद ग्रहण के बाद अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका गए हुए हैं । यहां एक इंटरव्‍यू के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वह परमाणु हथियारों को छोड़ने के लिए तैयार हैं ।  प्रधानमंत्री इमरान खान फॉक्स न्यूज को इंटरव्यू दे रहे थे, जिसमें उन्‍होने परमाणु ताकत को लेकर बड़ी बात कही । लेकिन साथ में भारत को लेकर भी एक शर्त रख दी । इमरान खान का ये रवैया बेहद अजीब माना जा सकता है, ऐसा लगता है कि इमरान भारत को बातचीत में लाए बिना कोई भी बात कह ही नहीं सकते ।

Advertisement

भारत के सामने भी शर्त
पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से जब पूछा गया कि क्‍या वो परमाणु हथियारों को छोड़ देंगे तोउन्‍होने कहा कि बिलकुल अगर भारत भी इस ऐसा करने के लिए सहमत हो । इमरान खान ने कहा कि परमाणु युद्ध का कोई विकल्प नहीं है । खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध की बात करना आत्मघाती है क्योंकि हमारी साझा सीमा 2500 मील लंबी है । इमरान ने माना कि फरवरी के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव के हालात बेहद बढ़ चुके हैं ।

Advertisement

अमेरिका निभाए मध्‍यस्‍थता
इमरान खान ने कहा कि अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है और वही भारत और पाकिस्तान के पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कर सकता है । पाकिस्‍तान ने कहा कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुद्दा केवल कश्मीर ही है । उन्‍होने आगे बोलते हुए कहा कि पिछले 70 सालों में भारत और पाकिस्तान एक सभ्य पड़ोसी की तरह नहीं रह सके हैं, जिसका एक मात्र कारण कश्मीर है । इस मसले पर दोनों देशों के बीच पिछले कई सालों से परेशानियां चलती ही आ रही हैं ।

Advertisement

परमाणु हथियार
आपको बता दें भारत और पाकिस्‍तान दोनों ही परमाणु ताकत से लैस देश हैं । पाकिस्‍तान के पास भारत से अधिक परमाणु हथयार है, लेकिन दुनिया जानती हैं परमाुण हथयार किस तरह से मानव जाति के लिए ही नहीं कई-कई पीढि़यों के लिए विध्‍वंशक साबित होते हैं । वहां सैन्‍य शक्ति की बात करें तो भारती सेना के जवानों और हथियारों दोनों का ही संख्या बल पाकिस्तान से ज्यादा है । दोनों देशों के बीच जंग की स्थिति भारतीय पलड़ा हर ओर से मजबूत रहेगा । इसी वजह से पाकिस्तान समय – समय पर परमाणु हथियारों की धौंस जमाता रहता है, लेकिन असल में उसे भारत की सैन्‍य शक्ति से खौफ है ।