भीगा हुआ मेथी दाना है ज्‍यादा असरदार, लाइफस्‍टाल इश्‍यूज की सबसे सस्‍ती दवा

दादी-नानी के नुस्‍खों में एक बड़े काम की चीज है मेथी दाना, इसे खाने से और लगाने से कई हेल्‍थ से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाती हैं ।

New Delhi, Jul 27 : मेथी मिनरल्‍स और विटामिन्‍स की खान होती हैं । इसके पत्‍ते जहां सेहत के लिए उपयोगी माने जाते हैं वहीं इसके दाने भी आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड के गुणों से भरपूर होते हैं । मेथी दाने में विटामिन A, B और C  के साथ ही भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर और फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। रोजाना कच्‍ची मेथी खाने से कई फायदे होते हैं । इसे खाने से भूख कम लगती है और शरीर के अंदर का सिस्‍टम सही रहता है । मेथी दाना बॉडी की इम्‍यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता है, जिसके चलते सर्दी, बुखार की परेशानी बार-बार परेशान नहीं करती ।

Advertisement

यूरीन इनफेक्‍शन और पाइल्‍स ठीक करने में हेल्‍पफुल
अगर आप पेशाब में जलन या यूरीन इनफेक्‍शन की प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हों तो मेथी दाना भिगाकजरूर खाएं । इसमें मौजूद तत्‍व पेशाब से जुड़ी समस्‍याएं ठीक करता है और शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता । पेशाब के अलावा ये पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम में भी काम करता है । इसे खाने से डायजेशन सही रहता है और कब्‍ज नहीं होती । जिससे पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम ठीक होती है ।

Advertisement

बालों और त्‍वचा के लिए रामबाण है मेथी दाना
बाल अगर असमय सफेद हो रहे हैं, टूटते या झड़ते हैं तो भी मेथी दाना आपकी मदद कर सकता है । भीगे हुए मेथी दाने का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में अप्‍लाई करें । स्किन पर आपको मुहांसों की समस्‍या है तो मेथी दाना आपके लिए फायदेमंद है । ये ब्‍लड को प्‍यूरीफाई करता है और पिंपल, एक्‍ने की प्रॉब्‍लम को त्‍वचा से दूर रखता है । मेथी दाना खाने से बॉडी से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं जिसका असर दमकती त्‍वचा पर साफ देखा जा सकता है ।

Advertisement

दिल की बीमारी और ब्‍लड प्रेशर
मेथी दाना खाने से दिल की बीमारी और रक्‍तचाप सामान्‍य रखने में मदद मिलती है । मेथी दाने में गैलाक्‍टोमेनन और पोटैशियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है । मेथी का प्रयोग रोजाना करने से ही इसका लाभ मिलता है । रोज आधा चम्‍मच मेथी खाने से बीपी एकदम नियंत्रण में रहता है । मेथी दाना रेगुलरली खाने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है । ये रक्‍त में मौजूद शक्‍रा की मात्रा को कम करता है आ शुगर लेवल नियंत्रण में रखता है ।

किडनी के लिए हेल्‍पफुल, कमजोरी दूर करे
मेथी दाना खाने से शरीर के टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकल जाते हैं । इस वजह से मनुष्‍य को किडनी की कोई समस्‍या नहीं होती । मेथी दाना पुरुषों की कमजोरी का रामबाण इलाज है । इसे खाने से इनफर्टिलिटी की समस्‍या नहीं होती । स्‍पर्म काउंट और स्‍पर्म की क्‍वालिटी पर भी असर नहीं पड़ता । सेहत से कमजोर पुरुष भी इसका रोज सेवन करें फायदा होगा ।