370 हटने पर बिफरी महबूबा मुफ्ती की बेटी सना मुफ्ती, मोदी सरकार को टार्गेट कर कही ऐसी बात

सना ने बताया कि वो अपनी मां के साथ ही जाना चाहती थीं लेकिन उन्‍हें जाने नहीं दिया गया । सना के मुताबिक अधिकारियों को भी नहीं पता कि ये हिरासत कब तक जारी रहेगी  । सना के मुताबिक राज्‍य के संवैधानिक प्रमुख राज्यपाल साहब को दो दिन पहले तक पता ही नहीं था, कि क्या होने वाला है ।

New Delhi, Aug 06 : अनुच्छेद 370 को लेकर जम्‍मू कश्‍मीर में उथल पुथल का दौर चल रहा है, क्षेत्रीय दलों की तरफ से कोई गड़बड़ ना की जा सके इसके लिए सरकार ने नेताओं को पहले से ही हिरासत में ले लिया है । सोमवार शाम ही श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ़्ती और उमर अब्दुल्लाह को हिरासत में लेकर सरकारी गेस्ट हाउस ‘हरि निवास’ में रखा गया है । श्रीनगर के एग्ज़ीक्यूटिव मैजिस्ट्रेट ने आदेश जारी कर आशंका जताई कि महबूबा मुफ़्ती की गतिविधियों से प्रदेश की शांति भंग होने का ख़तरा था इसलिए उन्हें एहतियातन हिरासत में लिया गया है ।

Advertisement

सना मुफ्ती ने जताई आपत्ति
मामले में महबूबा मुफ़्ती की बेटी सना मुफ़्ती ने बीबीसी के संवाददाता से बात की । जब महबूबा को श्रीनगर स्थित उनके घर से हिरासत में लिया गया तो सना उनके साथ घर में ही मौजूद थीं । सना ने बताया कि रविवार देर रात ही कश्मीरी नेताओं को यह मालूम हुआ कि उन्हें नज़रबंद रखा जाएगा । सना ने रिपोर्टर को बताया कि – “सबसे पहले उमर साहब ने ट्वीट किया । फिर मेरी मां को भी इस बारे में पता चला । सोमवार शाम तक वो नज़रबंद थीं । फिर शाम 6 बजे हमें पता चला कि उन्हें एहतियातन हिरासत में लिया जाएगा । 7 बजे चार-पांच अधिकारी आए, ज़िलाधिकारी भी आईं । उन्होंने मेरी मां को एक आदेश का काग़ज़ दिया और उन्हें थोड़ा वक़्त भी दिया कि वो ज़रूरत का सामान साथ ले सकें।”

Advertisement

उम्‍मीद करती हूं कि मां सुरक्षित हों : सना
सना ने कहा कि हरि निवास, जहां उनकी मां को रखा गया है, वह उनके घर से 5-10 मिनट की दूरी  पर ही है । लेकिन परिवार से किसी को उनसे संपर्क करने या मिलने की इजाज़त नहीं दी गई है । सना ने बताया कि वो अपनी मां के साथ ही जाना चाहती थीं लेकिन उन्‍हें जाने नहीं दिया गया । सना के मुताबिक अधिकारियों को भी नहीं पता कि ये हिरासत कब तक जारी रहेगी  । सना के मुताबिक राज्‍य के संवैधानिक प्रमुख राज्यपाल साहब को दो दिन पहले तक पता ही नहीं था, कि क्या होने वाला है ।

Advertisement

कश्‍मीर के नौजवान नाराज: सना
सना मानती हैं कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को हटाने के फ़ैसले से कश्मीर के नौजवान बहुत नाराज़ हैं और ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं । सना ने मोदी सरकार पर नाराजगी जताते हुए कहा कि “पहले यह कहा गया था कि अमरनाथ यात्रियों को इसलिए निकाला जा रहा है क्योंकि हमले की आशंका है । हमसे बिल्कुल झूठ बोला गया और आज चोरों की तरह संसद में 370 को हटाने का अवैध फ़ैसला किया गया । नौजवानों को इस बात की इजाज़त भी नहीं है कि वे अपना ग़ुस्सा ज़ाहिर कर सकें । आप कितने वक़्त के लिए लोगों को उनके घरों में बंद कर देंगे? अगर ये फ़ैसला कश्मीरियों के भविष्य के लिए है तो उन्हें ही जानवरों की तरह क्यों बंद कर दिया गया है?” सना ने नाराजगी जाहिर करते हुए ये भी पूछा कि “अगर हमारा परिवार इतना ग़लत था तो क्यों हमारे साथ गठबंधन सरकार बनाई । क्यों नेशनल कॉन्फ्रेंस को अपनी केंद्र सरकार में शामिल किया था?” सना मुफ्ती और बीबीसी संवाददाता के बीच ये सारी बातें वॉयस नोट के जरिए हुई ।