निधन से ठीक पहले सुषमा के आखिरी शब्‍द ‘कब से इस दिन का इंतजार कर रही थी, धन्‍यवाद मोदी जी’

बतौर विदेश मंत्री अपने कार्यकाल के दौरान ऐसे कई मामले जो उन्‍हें ट्विटर के जरिए जान पड़े उन्‍होने उन पेचीदा मसलों का भी हल निकाला और मुसीबत में फंसे भारतीयों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया ।

New Delhi, Aug 07: सुषमा स्‍वराज नहीं रहीं । 67 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया । 6 अगस्‍त देर रात उनकी अचानक मौत की खबर ने देशवासियों को स्‍तब्‍ध कर दिया । एक कुशल राजनेता का जाना बिलकुल वैसा ही महसूस कराता है जैसा किसी परिवार के सदस्‍य के गुजरने पर महसूस होता है । सुषमा जी के निधन की खबर भी ऐसे ही आई । निधन से ठीक कुछ समय पहले सुषमा स्‍वराज ने एक ट्वीट किया । पीएम नरेन्‍द्र मोदी के नाम इस संदेश में सुषमा मानों अपने जीवन की उस इच्‍छा के पूर्ण होने की खुशी जाहिर कर गईं ।

Advertisement

सुषमा स्‍वराज का आखिरी ट्वीट
सुषमा स्‍वराज का आखिरी ट्वीट अब बेहद भावुक कर रहा है । उन्‍होनें धारा 370 हटाए जाने काप्रस्‍ताव लोकसभा में भी पास होने पर प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया था । उन्‍होने 6 अगस्‍त को अपने किए आखिरी ट्वीट में लिखा – प्रधान मंत्री जी – आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी ।
@narendramodi ji – Thank you Prime Minister. Thank you very much. I was waiting to see this day in my lifetime.

Advertisement

ट्विटर पर एक्टिव नेता
सुषमा स्‍वराज वरिष्‍ठ नेता होने के बाद भी सोशल मीडिया पर लगातार एक्टिव रहीं । बतौर विदेश मंत्री अपने कार्यकाल के दौरान ऐसे कई मामले जो उन्‍हें ट्विटर के जरिए जान पड़े उन्‍होने उन पेचीदा मसलों का भी हल निकाला और मुसीबत में फंसे भारतीयों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया । आंकड़ों की बात करें तो करीब 50 हजार भारतीय लोगों को सुषमा स्‍वराज ने ट्विटर के जरिए मदद पहुंचाई और उनके राहत आदि के कार्य पूरे किए ।

प्रधानमंत्री भी हुए भावुक
सुषमा स्‍वराज के रूप में आज भारतीय जनता पार्टी ने अपने एक उत्‍कृष्‍ट नेता को भी खो दिया है । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस क्षति को अपूर्णनीय क्षति बताया । उन्‍होने ट्वीट कर सुषमा जी को याद किया और राजनीति में उनके कार्यों को याद किया । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जब बुधवार सुबह सुषमा स्‍वराज के पार्थिव देह का दर्शन करने उनके घर पहुंचे तो बेहद भावुक हो गए । वो अपने आंसुओं को रोक नहीं पाए ।