पागलों की तरह बर्ताव कर रहा है पाकिस्‍तान, बौखलाहट में लिए फैसलों पर राजनाथ सिंह ने कह दी बड़ी बात

भारत सरकार ने कश्‍मीर से धारा 370 क्‍या हटा ली देश से ज्‍यादा पड़ोसी मुल्‍क में चिंता की लहर दौड़ गई है । पाकिस्‍तान के ताजा कदमों से साफ है कि वो बौखलाहट में है ।

New Delhi, Aug 08: भारत सरकार से पहले से नाखुश पाकिस्‍तान अब सरकार के बड़े फैसले के बाद बौखलाहट में है । जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्ज वापस लेने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है । पड़ोसी मुल्‍क की नादानी तो देखिए कि उसने गुस्से में भारत के साथ अपने व्यापारिक और कूटनीतिक तक संबंध खत्म कर लिए हैं। अब इसे क्‍या कहें, अपने ही पैर पर कुल्‍हाड़ी मांगना । पहले से ही आर्थिक तंगी सह रहे पाकिस्‍तान के ये कदम किन मायनों में उसे फायदा पहुंचाएंगे ये तो इमरान खान ही जानें बहरहाल देश के रक्षा मात्री राजनाथ सिंह ने उन्‍हें एक संदेश जरूर भेजा है ।

Advertisement

राजनाथ सिंह का बयान
गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्‍तान के इस कदम पर उसे करारा जवाब देते हुए कहा कि जैसा पड़ोसी हमें मिला वैसा किसी को न मिले। उन्होंने कहा, ‘सबसे बड़ी आशंका तो हमें हमारे पड़ोसी के बारे में रहती है। समस्या यह है कि आप दोस्त बदल सकते हैं मगर पड़ोसी का चुनाव आपके हाथ में नहीं होता और जैसा पड़ोसी हमारे बगल में बैठा है परमात्मा करे कि ऐसे पड़ोसी किसी को न मिले।’

Advertisement

Advertisement

भारत को ज्यादा नुकसान नहीं
आपको बता दें पाकिस्‍तान के ट्रेड बंद करने के फैसले से भारत से ज्यादा नुकसान पाकिस्तान को ही होगा, क्योंकि दोनों देशों के बीच बातचीत तो पिछले तीन साल से बंद है, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 18 हजार करोड़ रुपये का था, लेकिन पुलवामा अटैक के बाद से इंपोर्ट-एक्सपोर्ट भी नहीं हो रहा था, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड के प्रोफेसर राकेश जोशी ने कहा कि पाक के फैसले से उसी के कारोबार पर असर पड़ने वाला है, एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके भारत के लोगों पर तो ज्यादा असर नहीं होगा, लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तान में कई जरुरी और रोजमर्रा की चीजों की कीमत बढ जाएगी।

Advertisement

अमेरिका से भी चेतावनी
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किये जाने के बाद से पाकिस्तान की ऊल जुलूल हरकतें जारी हैं । मालूम हो कि ऑर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद पाक बार-बार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। खबरें हैं कि पाक अब पूरी दुनिया में मदद मांगता फिर रहा है, लेकिन अमेरिका जैसे देश ने उसकी मदद करने के बजाय उल्टा आतंकवाद के मुद्दे पर कड़ी चेतावनी दी है । सूत्रों का दावा है कि अमेरिका ने पाक से कहा कि वो खिलाफ के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम लगाये वरना इसके गंभीर नतीजे होंगे। अमेरिका ने इस बारे में भारत को जानकारी दी है ।