इमरान खान ने अपने ही पैर पर मार ली कुल्हाड़ी, कारोबार बंद करने से कंगाल पाकिस्तान में हड़कंप

कारोबारियों के साथ-साथ पाकिस्तान की आम जनता भी मानती है, कि इस बार ईद मनाना भी मुश्किल है, क्योंकि भारत से बंद हुए सामानों की वजह से उनके घर का पूरा बजट बिगड़ गया है।

New Delhi, Aug 10 :  भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म कर पड़ोसी मुल्क के पीएम इमरान खान ने खुद ही अपने पैर पर कुल्हाड़ी दे मारी है, इस फैसले के बाद पाकिस्तान में मजदूर को काम मिलना बंद हो गया है, साथ ही भारत से जाने वाली रोजमर्रा की चीजों की कीमतें आसमान छूने लगी है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बकरीद से पहले बाजार में खूब रौनक रहती थी, लेकिन इस बार कीमतें ज्यादा होने की वजह से लोग खरीददारी से कतरा रहे हैं, आपको बता दें कि ऑर्टिकल 370 के विरोध में पाक ने भारत से व्यापारिक रिश्ते बंद करने का ऐलान किया है।

Advertisement

महंगाई से परेशान
कारोबारियों के साथ-साथ पाकिस्तान की आम जनता भी मानती है, कि इस बार ईद मनाना भी मुश्किल है, क्योंकि भारत से बंद हुए सामानों की वजह से उनके घर का पूरा बजट बिगड़ गया है, एक तो पहले ही महंगाई का बोझ झेलना मुश्किल हो रहा था, किसी तरह गुजारा कर रहे थे, अब सरकार के फैसले से दोहरी मार झेल रहे हैं, घरेलू महिला नजमा ने कहा कि बढती महंगाई ने तो किचन का बजट खराब कर दिया है।

Advertisement

कैसे घर चलाये
नजमा ने कहा कि आमदनी में कोई इजाफा नहीं हुआ, दूध से लेकर सब्जी और मीट तक महंगे हो गये हैं, ऐसे में भारत के साथ कारोबार बंद होने से घर का खर्च और बढने वाला है, समझ नहीं आ रहा घर कैसे चलाये। आपको बता दें कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत-पाक के बीच सलाना 3 अरब रुपये का कारोबार होता था दोनों ओर से सिर्फ 35-35 ट्रक आने और जाने की इजाजत थी।

Advertisement

माल के बदले माल
ट्रक हफ्ते में 4 दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच सीमा पार जाते थे, फिर तीन सौ रजिस्टर्ड व्यापारी यहां खरीददारी करते हैं, यहां बार्टर ट्रेड होता है, यानी पैसों से चीजें नहीं बेल्कि लेन-देन होता है, माल के बदले माल दिया जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादातर खाने पीने की चीजों के लिये पाक भारत पर निर्भर करता है, खासकर टमाटर, प्याज और केमिकल भारत से निर्यात होता है, ऐसे में ईदे के मौके पर आम आदमी की जेब पर बोझ बढ गया है, इस बार की ईद फीकी हो सकती है।

भारत पर खास असर नहीं
पाक के इस फैसले का भारत पर खास असर नहीं दिख रहा है, क्योंकि मार्च 2019 में ही पाक से इंपोर्ट घटा दिया गया था, भारत ने पाक से इम्पोर्ट होने वाले सामानों पर दो सौ फीसदी की ड्यूटी लगा दी थी, जिसके बाद भारत के कारोबारियों ने पहले ही पाक के साथ व्यापार करना छोड़ दिया था।