क्‍यों रवि शास्‍त्री फिर से चुने गए टीम इंडिया के हेड कोच, कपिल देव ने वजह डीटेल में बताई

रवि शास्‍त्री टीम इंडिया के दोबारा कोच बनाए गए हैं, इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया में तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं । रवि शास्‍त्री विंडीज दौरे पर टीम के साथ हैं और वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए उन्‍होने अपना इंटरव्‍यू दिया ।

New Delhi, Aug 17: मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए समझ, खिलाड़ियों के साथ अच्‍छा तालमेल, उनकी टेक्‍नीक्‍स से पहचान शायद यही वजह रही कि रवि शास्‍त्री टीम के दोबारा कोच नियुक्‍त कर लिए गए हैं । रवि शास्त्री अब 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप तक टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे । आपको बता दें शास्त्री इस समय टीम के साथ विंडीज दौरे पर टीम इंडिया के साथ हैं, उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएसी को इंटरव्यू दिया । टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और न्यूजीलैंड के माइक हेसन भी थे ।

Advertisement

कपिल देव समेत तीन सदस्‍यीय टीम ने किया चुनाव
रवि शास्‍त्री का चुनाव कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यी य क्रिकेट सलाहकार समिति ने किया । सीएसी के चेयरमैन कपिल देव ने चुनाव के बाद प्रेस ब्रीफिंग भी की, उन्‍होने बताया कि क्‍यों रवि शास्‍त्री का चुनाव किया गया । उन्‍होने कहा – कहा, “हमें पूरा दिन लगा। हमारे बीच लगभग तीन घंटे का अंतर था, क्योंकि वेस्टइंडीज से इंटरव्यू लेने के लिए हम दो लोगों का इंतजार कर रहे थे।”

Advertisement

कपिल देव ने पूरा प्रोसेस बताया
कपिल देव ने आगे बताया –  “एक ऑस्ट्रेलिया के (टॉम मूडी) थे, इसीलिए हमें इतने समय की जरूरत थी। प्रणाली बहुत सरल थी। हमारे पास खुद का आकलन था। मैंने उनसे यह नहीं पूछा कि प्रत्येक उम्मीदवार को हम क्या अंक दे रहे थे।” “हमने सभी खातों और संख्याओं को भरने के बाद सर्वसम्मति से निर्णय लिया, इसलिए हमें थोड़ा समय लगा। नंबर तीन पर टॉम मूडी, नंबर दो पर न्यूजीलैंड के माइक हेसन हैं और फिर नंबर एक पर रवि शास्त्री है, जिसकी आप सब को उम्मीद थी।”

Advertisement

दोबारा रवि शास्‍त्री ही क्‍यों ?
पत्रकारों ने जब ये पूछा कि किस वजह से रवि शास्त्री को दोबारा टीम इंडिया कोच चुना गया, तो इस पर कपिल ने कहा –  ”मुझे लगा कि उनके पास बातचीत करने का अधिक कौशल है। हमें मार्कशीट दी गई थी और हमने उनके नंबर को देखने तथा उनका प्रजेंटेशन सुनने के बाद उन्हें नंबर एक पर रखा।” उन्होंने आगे कहा – “उन्होंने हमें प्वाइंट सिस्टम दिया था। हमें 100 में से नंबर देना था और देखना था कि कौन सा कोच कितने अंक का हकदार है। चार-पांच मापदंड थे और सभी को अंक दिया गया। हमने इस बात की भी चर्चा नहीं की कि कौन कितने अंक दे रहा है। फिर हमने आकलन किया और पाया कि यह एक बहुत ही करीबी दौड़ थी जो मैं आपको बता सकता हूं। कम ही नंबर का फर्क था और हम भी इससे चौंकन्ने थे।”

खिलाड़ियों से बेहतर तालमेल, कोहली से नहीं पूछा गया : देव
सीएसी के अन्‍य सदस्य अंशुमान ने कहा कि “शास्‍त्री पहले से ही टीम के बारे में जानते हैं, वह टीम के खिलाड़ियों को बेहतर तरीके से जानते हैं। वह जानते हैं कि टीम में क्या समस्याएं हैं और उन्हें दूर कैसे करना है। वह टीम के सिस्टम को भी जानते हैं। वहीं अगर दूसरा होता तो उसे दोबारा से शुरू करना पड़ता। इसलिए हमें लगा कि उन्हें बरकरार रखना ही सही होगा।” वहीं, कपिल देव से जब पूछा गया कि क्‍या कोहली से इस बारे में राय ली गई तो उन्होंने कहा, “कोहली से हमने राय नहीं ली। अगर हम उनकी राय लेते तो हम पूरी टीम की भी राय लेते।”