अरुण जेटली ने एम्स में अपने वेतन से किया ये काम, मरीज सालों तक करते रहेंगे याद

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली इससे पहले भी कई बार दिल्ली एम्स में भर्ती हो चुके हैं, पिछले साल उनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ था।

New Delhi, Aug 25 : दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद कर डॉक्टरों और मरीजों की आंखें भर आती है, निधन से पहले इसी अस्पताल में भर्ती रहे अरुण जेटली दूसरे मरीजों का भी ध्यान रखते थे, डॉक्टरों ने बताया कि उन्होने मरीजों के लिये ठंडे पानी की सुविधा ना होने की स्थिति 5 वाटर कूलर कूलिंग मशीनें लगवाई थी, इतना ही नहीं इन मशीनों की मरम्मत और रख-रखाव का खर्च वो अपने वेतन से उठाते थे।

Advertisement

जीवंत व्यक्ति
अरुण जेटली को याद करते हुए एम्स के डॉक्टर बताते हैं कि वो जब तक एम्स में भर्ती रहे, मुस्कुराते रहे, वो एक जीवंत व्यक्ति थे, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया कहते हैं, कि वो गंभीर रुप से बीमार होने के बावजूद जीने की अद्भुत क्षमता रखते थे, वो दर्द में भी मुस्कुराते थे, आस-पास के मरीजों के बारे में भी सोचते थे।

Advertisement

मशीन पर रखा गया
एक लीडिंग वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार संदीप गुलेरिया ने बताया कि जैसे-जैसे उनके अंगों ने काम करना बंद किया, वो निढाल होते चले गये, उन्हें मशीनों पर रखा गया, इसके बावजूद वो जब भी होश में आते थे, तो मुस्कुरा देते थे, शाम करीब 5 बजे उनके शरीर को दक्षिण दिल्ली स्थित उनके आवास पर ले जाया गया, इस मौके पर एम्स के डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और आस-पास के मरीज और उनके तिमारदारों की आंखें भी गीली थी।

Advertisement

पिछले साल से गिर रहा था जेटली का स्वास्थ्य
रिपोर्ट के अनुसार पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली इससे पहले भी कई बार दिल्ली एम्स में भर्ती हो चुके हैं, पिछले साल उनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ था, जिसे करने के लिये दिल्ली अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर संदीप गुलेरिया के अलावा दो वरिष्ठ डॉक्टर चंडीगढ पीजीआई से आये थे, 2019 में उनके सारकोमा में सॉफ्ट टिश्यू मिले थे, जिसे लेकर उन्हें न्यूयॉर्क के डॉक्टरों की सलाह लेनी पड़ी थी।