2 सितंबर को है गणेश चतुर्थी, ऐसे करें स्‍थापना की तैयारी, एक भी चूक नहीं होनी चाहिए

प्रथम पूज्‍य भगवान गणपति का जन्‍मदिन आ रहा है । पूरे देश में इसे लेकर तैयारियां की जा रही है । जानें मूर्ति स्‍थापना का सही तरीका, और हां इस बार इको फ्रेंडली गणपति ही घर लाइएगा ।

New Delhi, Aug 31 : प्रत्‍योक वर्ष भगवान गणेश का जन्मदिन गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाया जाता है । इस दिन गणपति को घर लाने की परंपरा है । सालों से कई परिवार बप्‍पा को अपने घर लाते हैं और बिलकुल छोटे बच्‍चे की तरह उनका लालन पालन करते हैं और फिर दोबारा आने की मनोकामना के साथ बप्‍पा का विसर्जन कर देते हैं । इस बार ये उत्‍सव 2 सितंबर से शुरू होगकर 12 सितंबर तक चलेगा । 10 दिनों के इस महा उत्‍सव में सभी बढ़ चढ़कर बप्‍पा की भक्ति में लीन रहते हैं । आगे पढ़ें बप्‍पा की मूर्ति को लेकर क्‍या सावधानी बरतनी चाहिए ।

Advertisement

गणेश चुतर्थी : मूर्ति स्‍थापित करने के नियम
2 सितंबर को मूर्ति स्‍थापना की जाएगी, जो नियमों के साथ की जानी चाहिए । आगे बताया जा रहा है   आपको किस तरह से बप्‍पा को विराजमान करना है ।
एक चौकी पर लाल रेशमी का वस्‍त्र बिछाएं
वस्‍त्र के ऊपर बप्‍पा की मिट्टी, धातु, सोने या चांदी की मूर्ति रखें
ऊं गं गणपतये नमः कहते हुए पूजन सामग्री बप्‍पा को अर्पित करें
इसके बाद एक पान का पत्‍ता लें इस पर सिंदूर में हल्का सा घी मिलाकर स्वा‌स्तिक चिन्ह बनाएं इस चिन्‍ह के कलावा से लिपटी एक सुपारी को रख दें, ये भी गणपति के ही प्रतीक हैं

Advertisement

नियम पूर्वक करें पूजा अर्चना
अब इन्‍हीं को गणपति मानकर, मूर्ति के समक्ष रखकर माने हुए दिनों तक नियम से पूजा अर्चना करें । भक्‍त गण अपनी श्रद्धानुसार एक दिन, दो दिन से लेकर 7 या 10 दिन तक गणपति को अपने घर रखते हैं । इस दौश्रान गणपति बप्‍पा को मोती चूर के लड्डू, मोदक का भेग लगाएं । लड्डुओं के साथ गेहूं का परवल, धान का लावा, सत्तू, गन्ने के टुकड़े, तिल, नारियल और केले भी चढ़ाएं। गणेश चतुर्थी के पर्व की धूम देखते ही बनती है ।

Advertisement

मोदक का प्रसाद बनाएं
गणेश चतुर्थी का त्‍यौहार आ रहा है और इस शुभ मौके पर घर में मीठा ना बने तो कैसे चलेगा । आप गणपति की स्‍थापना करें या ना करें वो आपके विवेक, समय और आस्‍था की बात है लेकिन गणपति के फेवरेट मोदक तो तैयार किए ही जा सकते हैं । जी हां, मोदक महाराष्ट्र की बहुत ही मशहूर मिठाई, जो भगवान गणेश की फेवरेट और  खासकर गणेश चतुर्थी के शुभ त्यौहार पर बनाई भी जाती है । इस वीडियो में जानिए मोदक कैसे तैयार करें ।