खेल में ही नहीं बल्कि कमाई में भी गोल्डन गर्ल हैं पीवी सिंधु, इतने करोड़ की संपत्ति की हैं मालकिन

फोर्ब्स की सूची में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 15 महिला खिलाड़ियों में पीवी सिंधु का नाम है, वो इस सूची में स्थान पाने वाली अकेली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं।

New Delhi, Sep 01 : भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु अब गोल्डन गर्ल के नाम से फेमस हो चुकी हैं, वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के लिये पहला गोल्ड मेडल जीतने वाली सिंधु ने देश का नाम ऊंचा किया है, इतिहास रचने वाली सिंधु इन दिनों सुर्खियों में है, विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर था, पहली बार किसी भारतीय ने ये खिताब जीता, सिंधु सिर्फ खेल के मैदान पर ही नहीं बल्कि कमाई में भी कई भारतीय महिला खिलाड़ियों में सबसे आगे हैं।

Advertisement

फोर्ब्स की सूची
फोर्ब्स की सूची में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 15 महिला खिलाड़ियों में सिंधु का नाम है, वो इस सूची में स्थान पाने वाली अकेली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं, कमाई के मामले में दुनिया में उनकी रैंकिंग 13वें स्थान पर है, 50 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की कमाई करने वाली खिलाड़ियों की सूची में सिंधु का नाम है। उऩ्होने बीते साल करीब 55 लाख डॉलर यानी 39 करोड़ रुपये विज्ञापन और टूर्नामेंट के प्राइज मनी से कमाये।

Advertisement

एंडोर्समेंट और प्राइज
पीवी सिंधु ने 50 लाख डॉलर की कमाई अकेले विज्ञापनों के जरिये की, जबकि 5 लाख डॉलर उन्होने प्राइज मनी के तौर पर जीते थे, कुल मिलाकर उनकी कमाई 55 लाख डॉलर यानी 39 करोड़ 62 लाख रुपये रही। सिंधु को फोर्ब्स ने मोस्ट मार्केटेबल महिला खिलाड़ी की सूची में शामिल किया गया है।

Advertisement

कई ब्रांड की एंबेसडर
सिंधु की सबसे ज्यादा कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है, वो इस समय बैंक ऑफ बड़ौदा, ब्रिजस्टोन, जेबीएल, पैनासोनिक और दूसरे कई बड़े ब्रांड्स को एंडोर्स करती हैं, फोर्ब्स ने सिंधु के लिये लिखा था कि वो भारत की मोस्ट मार्केटेबल महिला खिलाड़ी हैं।

पांच करोड़ का ईनाम
वैसे तो सिंधु की ज्यादातर कमाई विज्ञापन और स्पॉन्सरशिप से होती हैं, इसके अलावा 2016 में सिल्वर मेडल जीतने पर तेलंगाना सरकार ने उन्हें 5 करोड़ रुपये बतौर ईनाम दिया था, इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार ने तीन और दिल्ली सरकार ने दो करोड़ रुपये बतौर पुरस्कार दिया था, साथ ही एमपी, हरियाणा, खेल मंत्रालय और बैडमिंटन एसोसिएसन ऑफ इंडिया ने 50-50 लाख रुपये ईनाम के तौर पर दिये थे, कुल मिलाकर सिंधु की नेट वर्थ 10 मिलियन डॉलर यानी 72 करोड़ रुपये है। सिंधु पद्म श्री सम्मान जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं, उन्हें ये सम्मान 2015 में मिला था, इससे पहले उन्हें अर्जुन अवॉर्ड और राजीव गांधी खेल रत्न भी मिल चुका है।