एक बार कोर्ट जाने के इतने लाख रुपये लेते थे राम जेठमलानी, पढिये कौन हैं देश के सबसे महंगे वकील

भारी भरकम फीस लेने वाले देश के टॉप वकीलों में कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम का नाम भी शुमार है, जो इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद हैं।

New Delhi, Sep 09 : अपने जीवन में कई तरह के विवादों में रहने वाले सुप्रीम कोर्ट के चर्चित वकील राम जेठमलानी देश के सबसे महंगे वकील रहे, वो इतने महंगे वकील थे, कि दूसरे नंबर के वकील से सीधे दोगुनी फीस लेते थे, हाईकोर्ट हो या फिर सुप्रीम कोर्ट वो एक सुनवाई के लिये 25 लाख रुपये या उससे ज्यादा फीस लेते थे, एक बार उन्होने कहा भी था कि मैं सिर्फ अमीरों से मोटी फीस लेता हूं, लेकिन गरीबों के लिये मुफ्त में केस लड़ता हूं।

Advertisement

सबसे महंगे वकील
जेठमलानी के बाद देश के सबसे महंगे वकीलों की सूची में फली एस नरीमन का नाम शुमार है, जो एक सुनवाई के लिये 8 से 15 लाख रुपये चार्ज करते हैं, असल में लीगल इंडिया पोर्टल ने 42 चर्चित वकीलों के साक्षात्कार के हवाले से मोटी फीस लेने वाले वकीलों की एक लिस्ट तैयार की है, जिसके आधार पर बताया जा रहा है कि देश के किस नामचीन वकील की फीस कितनी रही है।

Advertisement

चिदंबरम और वेणुगोपाल
भारी भरकम फीस लेने वाले देश के टॉप वकीलों में कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम का नाम भी शुमार है, जो इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद हैं, चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट में एक सुनवाई के लिये 6 से 7 लाख रुपये और हाईकोर्ट में 7 से 15 लाख तक चार्ज करते हैं। के के वेणुगोपाल का नाम भी इस सूची में है, वो सुप्रीम कोर्ट में प्रति सुनवाई 5 से 5.50 लाख रुपये और हाई कोर्ट में 7 से 15 लाख रुपये चार्ज करते हैं।

Advertisement

गोपाल सुब्रमण्यम और अभिषेक मनु सिंघवी
गोपाल सुब्रमण्यम सुप्रीम कोर्ट में साढे 5 से 15 लाख प्रति सुनवाई और हाई कोर्ट में 11 से साढे 16 लाख रुपये तक का चार्ज करते हैं, सुब्रमण्यम ट्रिब्यूनल में 25 लाख तक का भी चार्ज ले चुके हैं, ये भी रोचक है, कि अगर वो सुनवाई में खुद नहीं जाते हैं, तो फीस के पैसे नहीं लेते। अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस के चर्चित चेहरों में से एक हैं, वो देश के टॉप वकीलों में से भी एक हैं, वो सुप्रीम कोर्ट में 6 से 11 लाख और हाई कोर्ट में 7 से 15 लाख रुपये प्रति सुनवाई फीस लेते हैं, सिंघवी अपनी फीस केस के हिसाब से तय करते हैं।

सलमान खुर्शीद और शांति भूषण
सलमान खुर्शीद भी देश के चर्चित वकीलों में से एक हैं, सुप्रीम कोर्ट में 5 लाख से ज्यादा और हाई कोर्ट में 8 लाख से 11 लाख रुपये प्रति सुनवाई चार्ज करते हैं, खुर्शीद अपने साथ युवा वकीलों की बड़ी टीम रखने और उन्हें अच्छी कमाई का जरिया मुहैया कराने वाले बहुत कम वकीलों में गिने जाते हैं। पूर्व केन्द्रीय मंत्री शांति भूषण भी परिचय के मोहताज नहीं हैं, वो एकलोते वकील हैं, जिन्होने लीगल इंडिया के सर्वे में पुष्ट तौर पर अपनी फीस बताई है, इस सूची के अनुसार साढे 4 लाख से 6 लाख रुपये वो प्रति सुनवाई लेते हैं।

हरीश साल्वे और कपिल सिब्बल
हरीश साल्वे देश के सबसे महंगे वकीलों में गिने जाते हैं, सुप्रीम कोर्ट हो या हाई कोर्ट वो प्रति सुनवाई 6 से 15 लाख रुये चार्ज करते हैं, हाल ही में उन्होने कुलभूषण जाधव का केस अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सिर्फ 1 रुपये में लड़ा था, जिसकी वजह से उनकी खूब चर्चा हुई थी, कांग्रेस नेता की छवि से ज्यादा पहचाने जाने वाले कपिल सिब्बल भी टॉप वकीलों की सूची में शामिल हैं, वो सुप्रीम कोर्ट में 5 से 15 लाख और हाई कोर्ट में 9 से 16 लाख रुपये प्रति सुनवाई चार्ज करते रहे हैं, इनके अलावा केटीएस तुलसी, पराग त्रिपाठी, दुष्यंत दवे और सीए सुंदरम भी टॉप वकीलों की सूची में हैं।