अपने जन्मदिन पर भूलकर भी ना करें ये काम, पूरा साल बर्बाद हो जाएगा

इसलिए इस दिन सामर्थ्‍यानुसार दान पुण्‍य करें । घर पर कोई मांगने वाला आ जाए तो उसे खुश करके भेजें । ऐसा करने से आपकी आयु और सेहत में वृद्धि होती है ।

New Delhi, Sep 10: जन्‍मदिन, यानी वो दिन जब आप पैदा हुए थे । बच्‍चा जब तक छोटा होता है तब तक उसके माता-पिता इस दिन को धूमधाम से मनाते हैं । इस दिन एक खुशी सी होती है । बड़े होते-होते हम अपना जन्‍मदिन परिवार, दोस्‍तों के साथ मनाते हैं । पार्टी करते हैं, एंजवॉय करते हैं । खूब खाते-पीते हैं और नए साल का वेलकम खुशियों के साथ करते हैं । लेकिन इस एंज्‍वॉयमेंट में हमसे कुछ गलतियां भी हो जाती है, जिसका असर पूरे वर्ष भर आपकी कुंडली पर रहता है । आप वर्ष भर इस दोष से उबर नहीं पाते । आज जानिए कुछ ऐसी बातें जो आपको अपने जन्‍मदिन पर बिलकुल नहीं करनी चाहिए ।

Advertisement

बाल और नाखून काटना
जन्‍म के महीने में बाल काटने और जन्‍म के दिन नाखून काटने की मनाही है । ऐसा करना आपकी उम्र को कम कर सकता है । शास्‍त्रानुसार ये उचित नहीं माना गया है ।किसी को खाली हाथ ना जाने दें,
दान पुण्‍य – आप का जन्‍मदिन दूसरों की खुशियों की वजह बने तो आपकी खुशियां बढ़ेंगी । इसलिए इस दिन सामर्थ्‍यानुसार दान पुण्‍य करें । घर पर कोई मांगने वाला आ जाए तो उसे खुश करके भेजें । ऐसा करने से आपकी आयु और सेहत में वृद्धि होती है ।

Advertisement

जीव हत्‍या
जिस दिन आपने जन्‍म लिया क्‍या आप चाहते हैं उस दिन किसी की मौत हो । नहीं ना, तो अपने जन्‍मदिन पर मांसाहार से बचें । नॉनवेजिटेरियन हैं फिर भी आपको आज किसी जीव की हत्‍या का पाप अपने सिर नहीं लेना चाहिए ।
शराब का सेवन – आजकल यंगस्‍टर्स और बाकी सब लोग भी पार्टी मनाने बार में चले जाते हैं । जन्मदिन पर शराब का सेवन सहीं नहीं माना जाता । ऐसा करने से शनिदेव आपसे रुष्‍ट हो सकते हैं । मदिरा पीने वाले पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव अधिक होता है ।

Advertisement

लड़ाई-झगड़े भूल जाएं
अगर आपका किसी से विवाद हुआ हो, लड़ाई झगड़ा हो रखा हो, या कोई दोस्‍त रूठा हुआ हो तो आपका जन्‍मदिन उन्‍हें मनाने के लिए, माफी मांगने के लिए सबसे सही दिन है । इस दिन दुश्‍मनों को भी गले से लगा लें । किसी से लड़ाई झगड़ा ना करें ।
जन्‍मदिन के दिन हो सके तो गरम पानी से स्‍नान ना करें । नहाने के पानी थोड़ी खुशबू और गंगा जल डालकर नहाएं । आयुष्‍मान होंगे आप । अपने जन्मद‌िन  पर अपने बड़ों, माता-प‌िता और बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना बिलकुल न भूलें।