भारतीय क्रिकेट टीम का एकमात्र विदेशी खिलाड़ी, आया था पढ़ने लेकिन बाद में बना टीम इंडिया की जान

1996 के टाइटन कप में उन्‍हें मौका मिला और फिर अगले पांच साल, 2001 तक वे लगातार टीम का हिस्सा रहे। फिलहाल रॉबिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा है ।

New Delhi, Sep 14: ऐसा युवा जो भारत आया तो पढ़ने था लेकिन क्रिकेट के लिए उसकी दीवानगी ने उसे टीम इंडिया का हिस्‍सा बना दिया । हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व बेहतरीन ऑलराउंडर और जबरदस्त फिल्डर रहे रॉबिन सिंह की । जिनका आज जन्‍म दिन है । 14 सितंबर 1963 को जन्में रॉबिन अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। रॉबिन सिंह की कहानी किसी फिल्मी स्‍टोरी जैसी है । टीम इंडिया में शामिल होना भी उनके लिए आसान नहीं था ।

Advertisement

वेस्‍टइंडीज में जन्‍मे हैं रॉबिन सिंह
रॉबिन सिंह का पूरा नाम रवीन्द्र राम नारायण सिंह है । जन्म वेस्टइंडीज के ट्रिनिडेड में हुआ । भारतीय मूल के उनके पुरखे पिछले 150 साल से वेस्टइंडीज में ही रह रहे थे । उनके क्रिकेट करियर की शुरुआत तो ट्रिनिडेड में ही हो गई थी । रॉबिन वे वेस्ट इंडीज में स्कूल और क्लब लेवल पर क्रिकेट खेलते थे। वेस्‍टइंडीज से रॉबिन के भारत आने की कहानी भी बड़ी दिलचस्‍प है । वेस्टइंडीज में एक बार इंडिया से हैदराबाद ब्लू नाम की क्रिकेट टीम टूर्नामेंट खेलने आई थी। रॉबिन सिंह ट्रिनिडेड की ओर से उस मैच में खेले थे। उनका शानदार प्रदर्शन देखकर अकबर इब्राहिम नामके शख्स ने उन्हें भारत आने का न्यौता दिया था।

Advertisement

1982 में आए मद्रास
रॉबिन तब 19 साल के थे । मद्रास में रॉबिन ने यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास में इकोनॉमिक्स की डिग्री ली। पढ़ाई करते-करते ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। इसके बाद वो भारत के ही होकर रह गए। उन्होंने भारत में क्रिकेट खेलना तो शुरू किया लेकिन भारत की नागरिकता उनके पास नहीं थी, इसलिए टीम इंडिया में खेलना असंभव था । 1989 में जब उन्हें भारत की नागिरकता मिली, तो साथ ही साथ वो टीम इंडिया के लिए भी चुन लिए गए ।

Advertisement

फील्डिंग में बनाया नाम
रॉबिन सिंह उन चुनिंदा भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें के लिए खासतौर पर याद किया जाता है । 11 मार्च 1989 को इंडिया के लिए पहला मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ ही खेला था, लेकिन उस सीरीज में उन्हें सिर्फ दो मैचों में ही मौका मिला था। इसमें वो कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए । टीम इंडिया में फिर उन्हें वापसी करने में पूरे 7 साल लग गए । 1996 के टाइटन कप में उन्‍हें मौका मिला और फिर अगले पांच साल, 2001 तक वे लगातार टीम का हिस्सा रहे। फिलहाल रॉबिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा है । टीम इंडिया के लिए उन्होंने कुल 136 वनडे खेले और 2336 रन बनाए और 69 विकेट लिए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 137 मैच खेल करीब 6997 रन बनाए और 172 विकेट लिए।