दूध उबलकर गिर जाना, घर में बार-बार ऐसा हो रहा तो संभल जाएं, बड़े वास्तु दोष का संकेत

दूध उबलकर गिरना, ये हर किचन की रोज की कहानी है । लेकिन ये आपके परिवार के सदस्‍यों पर क्‍या प्रभाव डाल रही है जानेंगे तो हिल जाएंगे ।

New Delhi, Sep 21: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर के कई ऐसे काम हैं जिन्‍हे सही तरीके से ना किया जाए तो वो नुकसान पहुंचा सकते हैं । क्‍या आप जानते हैं रसोई घर में होने वाली छोटी-बड़ी हर चीज का घर सदस्‍यों पर प्रभाव पड़ता है । ऐसे ही रोजमर्रा के एक काम के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं । ये काम है दूध का गरम होना, उबलने पर गिर जाना । जी हां, वास्‍तु शास्‍त्र में दूध के गिरने को शुभ नहीं माना गया है । क्‍या होता है अगर दूध उबलकर बिखर जाए, आगे जानें ।

Advertisement

सफेद चीज चंद्रमा की कारक
दूध का रंग सफेद होता है, हर सफेद चीज जीवन में चंद्रमा की कारक है । दूध का गिरना सदस्‍यों की कुंडली में चंद्रमा की दशा पर असर डालती है । चंद्रमा कमजोर हो तो घर के सदस्‍यों की सेहत से लेकर मानसिक तौर पर परेशानी का सामना करना पड़ता है । दूध उबलकर गिरना एक बड़ा वास्‍तु दोष माना जाता है जिस घर में हर दूसरे तीसरे दिन दूध उबलकर गिर जाता हो वहां के लोगों का मानसिक स्‍वासथ्‍य ठीक नहीं रहता ।

Advertisement

रिश्‍तेदारों से मतभेद!
घर के सदस्‍यों में चिड़‍चिड़ापन, मानसिक रूप से असिथरता बनी रहती है । इतना ही नहीं रिश्‍तेदारों से मतभेद की भी संभावना बढ़ जाती है । दूध का गिरना चंद्रमा को कमजोर करता है, जिसके चलते व्‍यक्ति लगातार चिड़चिड़े स्‍वभाव का हो जाता है । गृह कलेश मानों रोज की बात हो जाती है, कहीं आप भी तो इन सब परेशानियों से दो चार नहीं हो रहे अगर हां तो सोचिए क्‍या आपके किचन में ये घटना आम हो गई है ।

Advertisement

सावधानी बरतें
दूध उबलकर ना गिरे इसके लिए सावधानी बरतें । दूध को कभी भी तेज आंच पर गर्म नहीं करना चाहिए । तेज आंच पर जरा सी भी नजर हटने पर दूध फौरन उबलकर नीचे गिर जाता है । इसलिए दूध हमेशा धीमी आंच पर गरम करें । ऐसा करने से दूध उबलकर कभी भी बाहर नहीं आएगा । आप भूल भी जाएंगे तो वो घटता रहेगा लेकिन बर्तन से बाहर नहीं आएगा ।