बिहार एनडीए ने कर लिया सीटों का बंटवारा, जानिये कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बिहार – सत्ताधारी जदयू इन चारों सीटों पर दोबारा अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि किशनगंज सीट के लिये बीजेपी प्रत्याशी तलाश रही है।

New Delhi, Sep 23 : बिहार में उपचुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद राजनीतिक पारा चढ दिया है, आपको बता दें कि बिहार में 5 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है, अगर एनडीए की बात करें, तो विधानसभा की पांच सीटों में से चार पर जदयू चुनाव लड़ेगी, जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में आएगी, वहीं लोकसभा की एक सीट लोजपा के खाते में जाएगी, इस सीट से रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान सांसद थे, जिनका हाल ही में निधन हो गया ।

Advertisement

5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
जिन पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर , बेलहर और किशनगंज सीट है, किशनगंज को छोड़ बाकी चारों सीटों पर 2015 में जदयू का कब्जा था, यहां के विधायक अब सांसद बन गये हैं, लिहाजा इन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

Advertisement

जदयू 4 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
सत्ताधारी जदयू इन चारों सीटों पर दोबारा अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि किशनगंज सीट के लिये बीजेपी प्रत्याशी तलाश रही है, पिछली बार बीजेपी ने इस सीट से स्वीटी सिंह को उम्मीदवार बनाया था, चर्चा है कि इस बार भी पार्टी उन्हीं पर दांव लगा सकती है, पिछली बार इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे थे।

Advertisement

बीजेपी-जदयू में तल्खी
इन दिनों बिहार की सियासत में एनडीए में सबकुछ सामान्य नहीं चल रहा है, बीजेपी का एक गुट खुलकर सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ बयानबाजी कर रहा है, तो राजद का एक गुट लगातार नीतीश पर डोरे डालकर अपने खेमे में लाने की तैयारी कर रहे हैं, अब ऐसे में उपचुनाव के नतीजे बिहार के सियासत में काफी कुछ तय कर सकते हैं, कहा जा रहा है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का ये लिटमस टेस्ट हो सकता है।

जदयू किसे देगी टिकट
अगर हम जदयू की बात करें, तो दरौंदा सीट से जदयू सांसद कविता सिंह के पति बाहुबली अजय सिंह को उम्मीदवार बनाया जा सकता है, वहीं बेलहर सीट पर बांका से सांसद गिरधारी यादव चमन का ही कोई करीबी उम्मीदवार बनेगा, सिमरी बख्तियारपुर से पूर्व विधायक अरुण यादव के चुनाव लड़ने की चर्चा है, जबकि नाथ नगर सीट से नीतीश की पार्टी किसी मंडल जाति के उम्मीदवार को टिकट थमा सकती है।