जन्मदिन विशेष- 1560 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने टीम इंडिया को समंदर में फेंकने की दी थी धमकी

दुनिया के महान स्पिन गेंदबाजों में से एक पूर्व कंगारु लेग स्पिनर शेन वॉर्न बिशन सिंह बेदी को अपना गुरु मानते थे, वॉर्न का कहना है था कि उन्होने लेग स्पिन का ककहरा बेदी से ही सीखा।

New Delhi, Sep 25 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बायें हाथ के महान स्पिन गेंदबाजों में से एक बिशन सिंह बेदी का आज जन्मदिन है, 25 सितंबर 1946 को पंजाब के अमृतसर में पैदा हुए बिशन सिंह बेदी आज 73 साल के हो गये हैं, बेदी ने टीम इंडिया के लिये 13 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, उन्होने 1966 से लेकर 1979 तक टीम का हिस्सा रहे, उन्होने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े, बेदी ने 67 टेस्ट मैचों में 266 और 10 वनडे मैचों में सात विकेट अपने नाम किया, इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में बेदी नंबर वन हैं, आइये उनके करियर की कुछ खास बातें आपको बताते हैं।

Advertisement

डेब्यू से पहले कभी नहीं देखा टेस्ट क्रिकेट
बिशन सिंब बेदी ने अपना पहला टेस्ट मैच 31 दिसंबर 1966 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला, आपको शायद जानकर हैरानी होगी, कि बिशन सिंह बेदी का क्रिकेट में कोई हीरो नहीं था, एक आर्टिकल के मुताबिक उन्होने पहला टेस्ट मैच तभी देखा, जब उन्होने डेब्यू किया था। उससे पहले उन्होने टेस्ट मैच नहीं देखा था।

Advertisement

शेन वॉर्न मानते थे गुरु
दुनिया के महान स्पिन गेंदबाजों में से एक पूर्व कंगारु लेग स्पिनर शेन वॉर्न बिशन सिंह बेदी को अपना गुरु मानते थे, वॉर्न का कहना है था कि उन्होने लेग स्पिन का ककहरा बेदी से ही सीखा, बेदी ने भारतीय क्रिकेट टीम को मनिंदर सिंह जैसा शानदार स्पिन गेंदबाज भी दिया।

Advertisement

दोनों पारियां घोषित
1976 में टीम इंडिया के कप्तान बनें बिशन सिंह बेदी ने वेस्टइंडीज दौरे पर खराब पिच की वजह से टीम की दोनों पारियां घोषित कर दी थी, दौरे के तीसरे टेस्ट में ऐसी पिच बनाई थी, कि वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों की घातक गेंदों ने टीम के 5 बल्लेबाजों को चोटिल कर दिया था, इसके बाद बिशन सिंह बेदी ने विरोध स्वरुप टीम की दोनों पारियां घोषित कर दी थी।

गुस्से की वजह से हार
1978 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में बेदी के गुस्से की वजह टीम को हार का सामना करना पड़ा, दरअसल इस मुकाबले में भारत को 18 गेंदों में 23 रन बनाने थे, उनके 8 विकेट बचे हुए थे, पाक के तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने लगातार 4 बाउंसर फेंकी और किसी भी गेंद को अंपायर ने वाइड नहीं दिया, जिसे देखकर बेदी भड़क गये और उन्होने बल्लेबाज को वापस बुला लिया, कप्तान के इस फैसले के बाद पाक टीम को विजेता घोषित कर दिया गया, इसे लेकर बेदी की आलोचना हुई थी।

टीम को समंदर में डुबोने की धमकी
साल 1989-90 में बिशन सिंह बेदी टीम इंडिया के मैनेजर बनकर गये थे, जहां रॉथमैंस कप में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, इस हार के बाद बेदी ने कमेंट करते हुए कहा था कि पूरी टीम को प्रशांत महासागर में डुबो देना चाहिये, आपको बता दें कि उन्होने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1560 विकेट हासिल किये हैं।