शादीशुदा महिलाओं के एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर में पड़ने के 3 सबसे बड़े कारण, कहीं आपकी भी

एकस्‍ट्रा मैरिटल अफेयर सिर्फ पुरुष ही नहीं करते बल्कि महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं । जानिए आपकी कौन सी गलती आपकी पत्‍नी को दूसरे पुरुष की ओर आकर्षित कर रही है ।

New Delhi, Sep 26: भारत में विवाहेतर संबंध पाप समान माने जाते हैं । लेकिन ये बातें अब देखने सुनने को अकसर मिल जाती है । शादीशुदा पुरुष ही नहीं महिलाएं भी कभी-कभी विवाहेतर संबंध बना लेती हैं । कम उम्र के लड़के बड़ी उम्र की शादीशुदा महिलाओं में दिलचस्‍पी दिखाते हैं । लेकिन सोचा कभी महिलाएं ऐसा क्‍यों करती है, क्‍या उसमें उनके पति की कोई नाकामी है । जानना चाहते हैं अपनी पत्‍नी के बेवफा होने के कारणों के बारे में आगे जानिए, रिश्‍तों पर हुई ये रिसर्च पढ़नी काफी जरूरी है ।

Advertisement

पतियों का ज्‍यादातर वक्‍त बाहर बिताना
अक्सर देखा जाता है कि काम करने वाले लोग ज्यादा वक्त घर से बाहर ही बिताते हैं। इसके साथही वो धीरे धीरे अपनी पत्नी को कम वक्त देना शुरू कर देते हैं। ये ही वो वक्त होता है कि जब महिला किसी और मर्द का सहारा लेने लगती है। दरअसल पत्नी प्यार चाहिए, बेशुमार प्यार। अगर वो प्यार मिलना बंद हो गया तो दंपति के बीच में खटपट शुरू हो जाती है। ये खटपट गहरी खाई में बदल जाती है । और इसी वजह से वो किसी और मर्द की तरफ आकर्षित होने लगती है। इसलिए जितना ज्यादा हो सके अपने काम के साथ साथ अपने परिवार को भी पूरा वक्त देने की कोशिश करें।

Advertisement

सुविधाएं ना दे पाना
कुछ महिलाओं को एशो-आराम की जिंदगी चाहती हैं । ऐसी लाइफ जिसमें वो चैन से रहें । ना उन्‍हें चूल्‍हे-चौके की फिक्र हो और ना ही बच्‍चों और पति के सामान संभालने की टेंशन । लेकिन जब पति पत्‍नी की इच्‍छाएं पूरी नहीं कर पाता तो वो कुछ समय तक तो एडजस्‍ट करती है लेकिन उसके बाद उसका मन उचटने लगता है । वो उस पुरुष की ओर आकर्षित हो जाती है जो उसे सुख चैन देता है, ऐशो आराम से रखता है ।

Advertisement

शारीरिक संबंधों में असंतुष्टि
कभी-कभी महिलाएं अपने पति के साथ संबंध बनाकर संतुष्ट नहीं होती। ये असंतुष्टि उनको दूसरे मर्द के साथ संबंध बनाने के लिए उकसाती है। विदेश में ये कल्‍चर आम है जहां शादी के बाद एक और शादी उसके बाद एक और शादी या फिर शादी होते हुए भी दूसरों से संबंध बनाना । लेकिन भारत के लिए ऐसी संस्‍कृति असुरों की संस्‍कृति कहलाती है । इससे बचने के उपाय वही हैं जो इस समस्‍या के कारण है । पति-पत्‍नी अपने संबंधों को लेकर मुखर हों और परेशानियों को साझा करें । यही है सफल दांपत्‍य जीवन का मूल मंत्र ।