संयुक्‍त राष्‍ट्र में दहाड़े प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, 2 मिनट में पढि़ए भाषण की 10 बड़ी बातें

UNGA में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की शानदार स्‍पीच ने पुरी दुनिया को प्रभावित किया । पीएम ने ने अपने संबोधन में प्रकृति से लेकर आतंकवाद जैसे गंभीर मुद्दों पर बात की और भारत की आवाज बुलंद की । जानें इस भाषण की 10 अहम बातें क्‍या रहीं ।

New Delhi, Sep 28: संयुक्‍त राष्‍ट्र के मंच से प्रधानमात्री नरेन्‍द्र मोदी भारत का प्रतिनिधित्‍व करते हुए हर उस मुद्दे पर बात की जिससे पूरी दुनिया का सरोकार है । फिर वो ग्‍लोबल वॉर्मिंग का विषय हो, प्रकृति को प्‍लास्टिक से बचाना हो या फिर आतंकवाद जैसा अहम मुद्दा । पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने 17 मिनट के इस भाषण में एक-एक मुद्दे को उठाया और इस पर दुनिया को एकजुट होकर काम करने का आह्वाहन किया । पीएम ने यहां जन कल्‍याण के साथ जग कल्‍याण की बात भी कही । आगे पढ़ें वो 10 बातें जो पीएम ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के मंच से कहीं ।

Advertisement

भारत संकल्‍पबद्ध है : पीएम मोदी
1. प्रधानमात्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े मंच से बताया कि भारत किस प्रकार से स्‍वच्‍छ ता की ओर कदम बढ़ा रहा है । उन्‍होने उनकी सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का उदाहरण देते हुए भारत के लक्ष्‍यों की बात कही । उन्‍होने कहा – पांच साल में हमने 11 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाकर देशवासियों को दिए हैं। उसके साथ बनी व्यवस्थाएं हमारे एक विकासशील देश होने के नाते पूरी दुनिया को एक प्रेरक संदेश देती हैं। अगले 5 वर्षों में हम जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही 15 करोड़ घरों को पानी की सप्लाई से जोड़ने वाले हैं। 2022 में जब भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष का पर्व मनाएगा, तब तक हम गरीबों के लिए 2 करोड़ और घरों का निर्माण करने वाले हैं।

Advertisement

ग्‍लौबल वॉर्मिंग और सिंगल यूज प्‍लास्टिक
2. ग्लोबल वार्मिंग को कैपिटा इमिशन के लिहाज से देखा जाए तो हमारा इसमें योगदान पर बहुत कम है, फिर भी हम अपनी तरफ से ग्लोबल वॉर्मिंग के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ रहे हैं।
3. संयुक्त राष्ट्र की दीवार पर मैंने देखा कि वहां No More Single Use Plastic लिखा है। पीएम ने कहा – आज भी हम भारत को इससे मुक्त करने के लिए एक बड़ा अभियान चला रहे हैं। इसके साथ ही आने वाले 5 वर्षों में हम, जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही 15 करोड़ घरों को पानी की सप्लाई से जोड़ने वाले हैं। पांच वर्षों में सवा लाख किमी से ज्यादा गांवों में सड़के बनाने जा रहे हैं।

Advertisement

‘जीव में शिव’ देखने की परंपरा: मोदी
4.  भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम चल रहा है, इस तरह से हमने 20 बिलियन डॉलर भ्रष्टाचार से बचाए हैं।
5. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी  ने कहा दुनिया ने भले ही 2030 तक दुनिया को टीवी से मुक्त करने का संकल्प लिया हो, लेकिन भारत में हम देश को 2025 तक TB मुक्त करने का संकल्प लेकर चल रहे हैं।
6. हमारे संस्कार और संस्कृति जीव में शिव को देखते हैं। जनभागीदारी से जनकल्याण हमारा उद्देश्य है और ये केवल भारत के लिए ही नहीं जगकल्याण के लिए हो। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास केवल भारतीय सीमाओं में सीमित नहीं है। हमारा परिश्रम न तो दया भाव है और न ही दिखावा, ये सिर्फ कर्तव्य भाव से प्रेरित है।

मेरी सरकार के मजबूत इरादे हैं : मोदी
7. पीएम ने कहा – जब मैं उन देशों को बारे में सोचता हूं, जो विकास की यात्रा में भारत की तरह ही अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। जब मैं उनके सुख-दुख को सुनता हूं तो मेरा संकल्प और पक्का हो जाता है कि मैं अपने देश का विकास और तेज गति से करूं, ताकि हमारा अनुभव उनके भी काम आ सके। भारत जिन विषयों को उठा रहा है, उनका आधार वैश्विक चुनौतियां हैं। वैश्विक विषय हैं और गंभीर समस्याओं के समाधान का सामूहिक प्रयास है।
8 . पीएम ने कहा – आज विश्व का स्वरूप बदल रहा है। 21वीं सदी की टेक्नोलॉजी, निजी जीवन, अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय संबंधों में, कनेक्टिविटी सामूहिक परिवर्तन ला रही है। इन परिस्थितियों में एक बिखरी हुई दुनिया किसी के हित में नहीं है और न ही हमारे पास अपनी सीमाओं में सिमट जाने का विकल्प है।

भारत ने युद्ध नहीं बुद्ध दिए : पीएम
9 . हम उस देश के वासी हैं, जिसने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिये हैं। शांति का संदेश दिया है। इसलिए हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है और आक्रोश भी।
10 . हम मानते हैं कि आतंकवाद किसी एक देश की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की और मानवता की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। आतंक के नाम पर बंटी हुई दुनिया उन सिद्धांतों को ठेस पहुंचाती है, जिनके आधार पर  यूएन का जन्म हुआ है। मानवता के खातिर आतंक के खिलाफ पूरे विश्व का एकजुट होना मैं अनिवार्य समझता हूं।Video –

LIVE United Nations address.

LIVE United Nations address.

Posted by Narendra Modi on Friday, September 27, 2019