पूर्व मेयर के घर से बरामद 1.3 टन सोना और अरबों की संपत्ति, मुकेश अंबानी से भी ज्यादा पैसे कमा रखे हैं

2013 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पद ग्रहण करने के बाद ही भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी लड़ाई का ऐलान किया था।

New Delhi, Oct 03 : चीनी पुलिस ने डैन्झाउ के एक पूर्व मेयर के घर में बने बेसमेंट से भारी मात्रा में खजाने की बरामदगी की है, वहां खजाना देख पुलिस के होश उड़ गये, पुलिस छापेमारी में 1300 किलो सोना पकड़ा गया है, इसके साथ ही भारी मात्रा में करेंसी भी बरामद किये गये हैं, चीनी नेशनल सुपरवाइजरी कमीशन ने इस छापेमारी को अंजाम दिया है।

Advertisement

13 टन सोना बरामद
अंतरराष्ट्रीय मीडिया में प्रसारित हो रही खबरों के मुताबिक डैन्झाउ के इस पूर्व मेयर झांग क्वी के घर में एक खुफिया तहखाने का खुलासा हुआ, जिससे 1300 किलो (1.3 टन) सोना बरामद किया गया है, डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसकी कीमत कई सौ मिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जा रही है।

Advertisement

विदेशी मुद्रा
इतना ही नहीं डैन्झाउ के इस पूर्व मेयर के घर के दुनिया के कई देशों की करेंसी भी भारी मात्रा में मिले हैं, इस खजाने में डॉलर, यूरो और युआन भी मिला है, कुल मिलकर इस धन की कीमत करीब 268 बिलियन युआन यानी 2 लाख 67 हजार करोड़ से भी ज्यादा आंकी गई है, आपको बता दें कि ये मुकेश अंबानी की संपत्ति से भी ज्यादा बताया जा रहा है।

Advertisement

कई शानदार घरों का मालिक
इसके साथ ही चीन के हेन्नान प्रांत के डैन्झाउ के पूर्व मेयर रहे इस शख्स के पास चीन के कई इलाकों में शानदार घर भी है, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शख्स के घर कई सौ स्क्वायर मीटर इलाके में फैले हुए हैं। इस खजाने को लेकर एक्सपर्ट्स का दावा है कि बेसमेंट में पाई गई चीजों में कई अमूल्य चीजें भी हैं, इनकी कीमत इतनी है कि ग्रीस की अर्थव्यवस्था को दो बार खतरे से बचाया जा सकता है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई
2013 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पद ग्रहण करने के बाद ही भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी लड़ाई का ऐलान किया था, जिनपिंग ने अपने दोनों कार्यकालों में अभी तक कम से कम 254 सीनियर चीनी सरकारी कर्मचारी को भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी पाये जाने पर कार्रवाई करते हुए नौकरी से बर्खास्त किया है।