Categories: सियासत

Opinion Poll: जबरदस्‍त आंकड़े – महाराष्‍ट्र-हरियाणा में ऐसा होगा BJP का हाल, जबकि कांग्रेस

देश के दो राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियां चरम पर है, कुछ ही दिनों में मतदान होना है । हरियाणा-महाराष्‍ट्र में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आए एक ऑपिनियन पोल ने विपक्ष की मुश्किलें और भी बढ़ा दीं ।

New Delhi, Oct 05: हरियाणा में चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद ही एबीपी न्यूज़/सी वोटर के ओपीनियन पोल ने कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों की नींद उड़ा दी । दोनों ही राज्‍यों में बीजेपी की धमाकेदार वापसी हो रही है । एबीपी न्यूज़/सी-वोटर के इस सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को हरियाणा की कुल 90 में से 78 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में बीजेपी और उसके सहयोगियों को 205 सीटों पर विजय मिल सकती है।

हरियाणा में बीजेपी की सत्‍ता वापसी
2 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर आए इस ओपीनियन पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी पिछली बार से बहुत ज्यादा सीटों के साथ राज्य की सत्ता में वापसी करने जा रही है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को हरियाणा की कुल 90 में से 78 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस के खाते में 8 सीटें, जननायक जनता पार्टी के खाते में 1 सीट और अन्य के खाते में 3 सीटें जाने का अनुमान है । कांग्रेस और उसके सहयोगियों को कुल 55 सीटें मिल सकती है। 2014 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 47, कांग्रेस को 15 सीटें और आईएनएलडी को 19 सीटें मिली थीं । जबकि हरियाणा जनहित कांग्रेस की 2 सीटें आई थीं । वहीं, बीएसपी और अकाली दल 1-1 सीटों पर जीत मिली थी । 5 विधानसभा सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे।

कितना वोट प्रतिशत
एबीपी न्यूज़/सी वोटर के इस ओपीनियन पोल के अनुसार वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी बहुत आगे है । 21 अक्टूबर को होने वाले मतदान में बीजेपी को कुल 46 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है । जबकि कांग्रेस वोट शेयर के मामले में बहुत ज्‍यादा पिछड़ती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को कुल  22 फीसदी, जेजेपी को 8 फीसदी, आईएनएलडी को 3 फीसदी और अन्य पार्टियों को 21 फीसदी वोट शेयर मिल सकते हैं।

किन मुद्दों पर होगा चुनाव ?
इस सर्वे के अनुसार हरियाणा में रोजगार की कमी सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम है साथ ही यहां लोगों को पानी की भी समस्‍या है । सर्वे के मुताबिक 28 फीसदी लोगों ने रोजगार और 14 फीसदी लोगों ने पानी की समस्या को चुनावी मुद्दा बताया । जबकि महंगाई को 5 फीसदी लोग और सड़क को 6 फीसदी लोग चुनावी मुद्दा मानते हैं । वहीं मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर लाल खट्टर ही पहली पसंद बताए जा रहे हैं । महाराष्‍ट्र की बात करें तो वहां देवेन्‍द्र फणनवीस ही जनता की फर्स्‍ट च्‍वॉइस हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago