शमी-जडेजा के आगे पस्त दक्षिण अफ्रीकी टीम, विराट सेना ने इतने रनों से जीता पहला टेस्ट मैच

टीम इंडिया की ओर से पहली बार सलामी बल्लेबाजी कर रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक लगाया।

New Delhi, Oct 06 : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में विराट सेना ने जीत हासिल कर ली है, भारतीय टीम ने मेहमान को चौथी पारी में 395 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम 191 रनों पर ढेर हो गई, टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 203 रनों से जीत लिया है। मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 5 विकेट तो रविन्द्र जडेजा ने चार विकेट हासिल किये, तो अश्विन के नाम 1 विकेट रहा।

Advertisement

भारत ने दिया था 395 का लक्ष्य
टीम इंडिया ने पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित किया था, जवाब में अफ्रीकी टीम पहली पारी में 431 रन बना सकी, जिससे विराट सेना को 71 रनों की लीड मिली, दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 323 रन बनाकर पारी घोषित कर की, और मेहमान टीम के सामने 395 रनों का लक्ष्य रखा।

Advertisement

रोहित ने दोनों पारियों में जड़ा शतक
भारतीय टीम की ओर से पहली बार सलामी बल्लेबाजी कर रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक लगाया, इसके अलावा पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक लगाया, जिसकी वजह से दोनों पारियों में टीम इंडिया अफ्रीका के गेंदबाजों पर हावी दिखी।

Advertisement

जडेजा-शमी के सामने बेबस अफ्रीका
चौथी पारी में 395 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीका की टीम पांचवें दिन 1 विकेट के नुकसान पर 11 रन से आगे खेलना शुरु किया, वो अभी अपने स्कोर में 8 रन ही जोड़ सके थे, कि अश्विन ने डी ब्रुयीन (10 रन) को बोल्ड कर दिया, अगले ओवर में शमी ने तेंबा बावुमा को खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया, उन्हें बोल्ड कर टीम को तीसरी सफलता दिलाई, इसके बाद कप्तान डुप्लेसी (13 रन) ने पारी संभालने की कोशिश की, वो भी शमी के शिकार बनें, डुप्लेसी के बाद डीडॉक भी बिना खाता खोले बोल्ड हो गये, अफ्रीका की बल्लेबाजी तब बिखर गई, जब 27वें ओवर में जडेजा ने तीन विकेट हासिल किये, और टीम की जीत लगभग पक्की कर दी।

पीट मुथुस्वामी ने किया संघर्ष
हालांकि 9वें विकेट के लिये डेन पीट और सेनुरन मुथुस्वामी ने बड़ी साझेदारी करते हुए टीम इंडिया का इंतजार बढा दिया, दोनों ने 91 रनों की साझेदारी की, हालांकि मोहम्मद शमी ने डेन पीट को बोल्ड कर पहले इस साझेदारी को तोड़ा, फिर कागिसो रबाडा को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किये, सेनुरन मुथुस्वामी ने 49 रनों की नाबाद पारी खेली।