करवाचौथ- महिलाएं इस शुभ मूहूर्त में करे पूजन, मिलेगा ज्यादा फल

करवाचौथ पर दिन में महिलाएं मिट्टी के गणपति बनाकर उनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना करती हैं, अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं।

New Delhi, Oct 17 : देश भर में सुहागिन महिलाएं आज निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी आयु की कामना करेंगी, रात को चंद्रमा दर्शन के बाद पति का चेहरा देखकर अपना उपवास खोलेगी, अबकी बार करवाचौथ पर ग्रहों का शुभ संयोग भी है, रोहिणी नक्षत्र में मंगल का शुभ योग है। विशेषज्ञों के मुताबिक वृश्चिक, मेष, मीन तथा इनकी मित्र राशियों के लिये ये विशेष लाभकारी होगा, जिन महिलाओं का पति के साथ विवाद है, अगर वो इस बार करवा चौथ का व्रत रखती हैं, तो उनका दांपत्य जीवन अच्छा होगा। पूजा का मूहूर्त शाम 5.48 से 6.58 के बीच होगा, बुधवार को बाजारों में करवाचौथ के लिये खासी रौनक रही।

Advertisement

अखंड सौभाग्य की होगी कामना
करवाचौथ पर दिन में महिलाएं मिट्टी के गणपति बनाकर उनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना करती हैं, अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं, शाम को चांद देखकर व्रत खोलती हैं, इस दिन गणपति की पूजा करके महिलाएं सास तथा जेठानी को बायना देकर अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद लेती हैं, शाम को चांद की पूजा के बाद व्रत खोला जाता है, महिलाओं के अनुसार चांद को छलनी से देखने के पीछे भी कहानी है, ऐसा करने का मतलब है कि पति सबसे पहले हैं, चांद को देखने के लिये भी एक ओट का सहारा लिया जाता है।

Advertisement

रिश्तों में मिठास
करवाचौथ पर महिलाएं चांद के दीदार संग पति की लंबी उम्र के लिये रिश्तों में मिठास का तोहफा भी पाएंगी, एक्सपर्ट ने बताया कि भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, रोहिणी नक्षत्र के कारण पति-पत्नी के संबंधों में मिठास घुलेगी और दोनों के बीच लगाव बढेगा, इस बार चांद 8.11 मिनट पर दिखाई देगा, शाम में पूजा का समय 5.48 से 6.58 के बीच रहेगा।

Advertisement

सास देगी सरगी, तो बहू बयाना
इस खास मौके पर सास बहू को सरगी देती है, तो बहू द्वारा सास को बयाना देने का रिवाज है, एक दिन पहले बहू रानी को सरगी देने के लिये सास की तैयारियां भी पूरी हो चुकी है, सास करवाचौथ पर बहू को सरगी देंगी, तो बहू सास को बयाना देकर आशीर्वाद लेंगी।