रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में जड़ा पहला दोहरा शतक, ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

रोहित शर्मा जब 199 पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तो लंच ब्रेक हो गया था, इसलिये उन्हें 40 मिनट का इंतजार करना पड़ा।

New Delhi, Oct 20 : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का शानदार प्रदर्शन जारी है, रांची टेस्ट की पहली पारी में उन्होने पहले दिन शतक लगाया, जिसे दूसरे दिन दोहरे शतक में बदल लिया, इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में रोहित का सर्वाधिक स्कोर 177 रन था, टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर पहली सीरीज खेल रहे हिटमैन के बल्ले से खूब रन निकल रहे हैं, उन्होने पहले टेस्ट की पहली पारी में भी 176 रन बनाये थे।

Advertisement

लंच के बाद दोहरा शतक
रोहित जब 199 पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तो लंच ब्रेक हो गया था, इसलिये उन्हें 40 मिनट का इंतजार करना पड़ा, लंच से लौटने के बाद हिटमिैन ने पहले ही ओवर में सिंगल लेने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे, दूसरे सेशन का पहला ओवर लुंगी एंगिडी ने मेडन फेंका, रबाडा का दूसरा ओवर भी मेडन रहा, तीसरे ओवर में लुंगी एंगिडी की पहली गेंद पर ही रोहित ने डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का मारा और अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया।

Advertisement

दुनिया के चौथे बल्लेबाज
रोहित शर्मा एकदिवसीय और टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गये हैं, उनसे पहले सचिन, सहवाग और क्रिस गेल ऐसा कारनामा कर चुके हैं। रोहित टेस्ट क्रिकेट इतिहास में छक्के के साथ दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं।

Advertisement

500 से ज्यादा रन
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में रोहित 500 से ज्यादा रन बना चुके हैं, 14 साल बाद कोई भारतीय सलामी बल्लेबाज एक सीरीज में इस आंकड़े तक पहुंच पाया है, रोहित ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं, आखिरी बार ये कारनामा वीरेन्द्र सहवाग ने किया था, 2005 में पाक के खिलाफ सीरीज में वीरु ने 500 से ज्यादा रन बनाये थे, विनोद मांकड़,  बुधि कुंदन और सुनील गावस्कर भी ऐसा कर चुके हैं, गावस्कर ने तो पांच बार एक सीरीज  में 500 से ज्यादा रन बनाये हैं।