1 दिन बाद हरियाणा को लेकर आजतक का चौंकाने वाला एग्जिट पोल, किंगमेकर बनेंगे दुष्यंत चौटाला

अगर इस सर्वे पर भरोसा करें, तो जननायक जनता पार्टी किंगमेकर की भूमिका में दिख रही है, क्योंकि इनके अनुसार किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है।

New Delhi, Oct 23 : आजतक न्यूज चैनल ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर चौंकाने वाली भविष्यवाणी की है, इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है, जबकि दूसरे तमाम चैनल हरियाणा में बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिखा रहे हैं, इंडिये टुडे के मुताबिक जाटों के समर्थन के जरिये कांग्रेस फिर से सत्ता के करीब आती दिख रही है, चुनाव परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

Advertisement

कितनी सीटें
आपको बता दें कि तमाम न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में बीजेपी को प्रचंड बहुमत की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के अनुसार यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला दिख रहा है, इस सर्वे  के मुताबिक बीजेपी 32 से  44,  कांग्रेस 30 से 42 और नई नवेली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) 10 सीटें जीतती दिख रही है।

Advertisement

किंगमेकर दुष्यंत चौटाला
अगर इस सर्वे पर भरोसा करें, तो जननायक जनता पार्टी किंगमेकर की भूमिका में दिख रही है, क्योंकि इनके अनुसार किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है, ऐसे में दुष्यंत चौटाला की भूमिका बड़ी हो सकती है, आपको बता दें कि इंडिया टुडे का एग्जिट पोल चुनाव के एक दिन बाद प्रसारित हुआ है, चुनाव के दिन तमाम मीडिया समूह ने एग्जिट पोल दिखाया, जिसमें बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिया, पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को 66 और कांग्रेस को सिर्फ 14 सीटें दी गई है।

Advertisement

वोट शेयर
अगर वोट शेयर पर नजर डाले तो इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 33 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है, कांग्रेस सिर्फ एक फीसदी वोट से पीछे है, उसके खाते में 32 फीसदी वोट आने का अनुमान जताया गया है, वहीं दुष्यंत चौटाला की पार्टी को 14 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।

क्या कहते हैं दूसरे एग्जिट पोल
अगर दूसरे एग्जिट पोल की बात करें, तो एबीपी-सी वोटर ने बीजेपी को 70 और कांग्रेस को सिर्फ 08 सीटें दी है, वहीं टाइम्स नाऊ ने बीजेपी को 71 और कांग्रेस को 11 सीटों की संभावना जताई है, अगर न्यूज-18 की बात करें, तो उनके एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 75 और कांग्रेस को 10 सीटों की संभावना है।