EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, भूलकर भी ना करें ये काम वरना पीएफ खाते से उड़ जाएंगे पैसे

ईपीएफओ पेंशन से जुड़े एक बड़े नियम में बदलाव की तैयारी कर रहा है, रिपोर्ट के अनुसार पेंशन के लिये उम्र की सीमा को 58 साल से बढाकर 60 साल किया जा सकता है।

New Delhi, Oct 28 : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को चेताया है, उन्होने खाताधारकों को चेतावनी जारी कर फर्जी कॉल से सावधान रखने को कहा है, ईपीएफओ ने कहा कि फ्रॉड करने वाले लोग ईपीएफओ कर्मचारी बनकर आपसे पर्सनल डिटेल मांगकर आपके खाते से पैसे उड़ा सकते हैं, इसलिये आप किसी से भी अपनी पर्सनल डिटेल साझा ना करें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Advertisement

ईपीएफओ नहीं मांगता आपसे ये जानकारियां
ईपीएफओ ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों से कहा कि ईपीएफओ आपको किसी से भी पर्सनल डिटेल्स साझा नहीं करने को कहता है, इसके साथ ही ईपीएफओ आपसे बैंक में पैसे जमा करने को नहीं कहता है, अगर कोई फर्जी कॉल करके आपसे ऐसा करने को कहता है, तो उसकी बातों में ना आएं।

Advertisement

फ्रॉड कॉल से सावधान
ईपीएफओ ने कहा कि अगर आप से कोई फोन पर आपका पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार, पैन, यूएएन या बैंक डिटेल आदि मांगे, तो आप सावधान हो जाएं, इसके साथ ही ये सब चीजें उन्हें ना बताएं, क्योंकि ईपीएफओ कभी भी ये जानकारी नहीं मांगता, खाताधारक फर्जी कॉल से सावधान रहें।

Advertisement

ऐसे चेक करें अपना बैलेंस
खाताधारक के पर्सनल डेटा के लीकेज और फ्रॉड को रोकने के लिये क्लेम सेटलमेंट स्टेटस को चेक करने के लिये यूएएन आधारित इंन्क्वायरी सिस्टम को सिर्फ ईपीएफओ वेबसाइट पर मेंबर पासबुक एप्लीकेशन के जरिये ही पहुंचा जा सकता है, इसमें आपको यूजर आईडी (यूएएन) और पासवर्ड से लॉगइन करना पड़ता है, तब जाकर आप अपना बैलेंस देख सकते हैं।

बदल सकता है पेंशन निकालने का नियम
ईपीएफओ पेंशन से जुड़े एक बड़े नियम में बदलाव की तैयारी कर रहा है, रिपोर्ट के अनुसार पेंशन के लिये उम्र की सीमा को 58 साल से बढाकर 60 साल किया जा सकता है, अगर आसान शब्दों में समझें, तो मौजूदा समय में अलग-अलग जगह पर नौकरी करते हुए भी आपको 10 साल हो जाता है, तो आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं, 58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन के तौर पर पैसा मिलेगा।