बीजेपी विधायकों ने देवेन्द्र फडण्वीस को चुना अपना नेता, शिवसेना ने कल बुलाई बैठक, ‘बड़ा खेल’ करने की तैयारी

शिवसेना और बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में गठबंधन के साथ मैदान में उतरे थे, लेकिन नतीजों के बाद शिवसेना के तेवर बदल गये हैं।

New Delhi, Oct 30 : महाराष्ट्र में सत्ता के लिये जारी घमासान के बीच बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई, इस बैठक में निवर्तमान सीएम देवेन्द्र फडण्वीस को विधायक दल का नेता चुना गया है, महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने फडण्वीस को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया, चुनाव नतीजे घोषित होने के 6 दिन बाद भी अब तक राज्य में नई सरकार का गठन नहीं हुआ है, बीजेपी की सहयोगी शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले पर अड़ी हुई है, गुरुवार को शिवसेना विधायक दल की बैठक बुलाई गई है।

Advertisement

केन्द्रीय पर्यवेक्षक
बुधवार दोपहर मुंबई में बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी, बीजेपी ने केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और पार्टी के उपाध्यक्ष अविनाश खन्ना को विधायक दल की बैठक के लिये केन्द्रीय पर्यवेक्षक बनाया है, इस बैठक में देवेन्द्र फडण्वीस को विधायक दल का नेता चुने जाने की संभावना है, वहीं शिवसेना ने भी गुरुवार दोपहर 12 बजे विधायक विधायक दल की बैठक बुलाई है।

Advertisement

सोनिया गांधी ने पवार से की बातचीत
सूत्रों का दावा है कि मंगलवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार से फोन के जरिये बातचीत की है, महाराष्ट्र में शिवसेना के दूसरे विकल्प खुले रहने के बयान के बाद सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच बातचीत के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं, पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता पृथ्वी राज चव्हाण ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में सरकार गठन के लिये कोई ठोस प्रस्ताव मिलने पर विचार करेगी।

Advertisement

बीजेपी बनाम शिवसेना
शिवसेना और बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में गठबंधन के साथ मैदान में उतरे थे, लेकिन नतीजों के बाद शिवसेना के तेवर बदल गये हैं, शिवसेना कैबिनेट में आधे मंत्री पद और पहले ढाई साल के लिये मुख्यमंत्री पद की मांग कर रही है, जो बीजेपी देने को तैयार नहीं है, इसी बात को लेकर दोनों दलों में खींचतान जारी है।

अमित शाह-उद्धव ठाकरे मुलाकात
महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रही तनातनी के बीच प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और उद्धव ठाकरे नई सरकार के लिये सत्ता में साझेदारी के फॉर्मूले को अंतिम रुप देंगे, जल्द दोनों मुलाकात कर सारे मसले सुलझा लेंगे।