IPLको लेकर बड़ा ऐलान, 11 नहीं 15 प्‍लेयर्स कर सकेंगे बॉलिंग और बैटिंग, जानें कैसे

आईपीएल हर साल और रोमांच से भरपूर हो, रोचक हो इसके लिए बीसीसीआई लगातार इस पर काम करती रहती है । इस बार भी कुछ बड़े बदलावों के साथ इसके 13वें सीजन को लाया जाएगा ।

New Delhi, Nov 04 : भारत में इंडियन प्रीमियर लीग की प्रसिद्धि किसी से छुपी नहीं । 12 सीजन सफलता से आयोजित होने के बाद अब बारी है 13वें सीजन की । ये सीजन भी पहले की ही तरह खूब रोमांचक और खूब मजेदार हो इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड काम कर रहा है । उम्मीद जताई जा रही है कि अगले आइपीएल में कुछ नए नियमों को इसमें शामिल किया जाएगा, जो अब तक नहीं हुआ है ।

Advertisement

पॉवर प्‍लेयर का कॉन्‍सेप्‍ट
बताया जा रहा है कि बीसीसीआई इस बार आइपीएल में पॉवर प्लेयर का कॉन्सेप्ट लागू करने का मन बना रही है । जिसके तहत 15 खिलाड़ियों की एक टीम चुनी जाएगी, लेकिन जरूरत पड़ने पर 11 खिलाडियों के अलावा अन्य चार खिलाड़ियों को भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा समझा जाएगा । इसमें जरूरत के अनुसार कोई भी खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने के लिए उतर सकता है ।  बशर्ते वो खिलाड़ी प्लेइंग फिफ्टीन का हिस्सा होना चाहिए।

Advertisement

ये नियम भी होगा एड
नए नियमों में विकेट गिरने के बाद एक सबस्टिट्यूट बैट्समैन को भी टीम उतार सकती है । इसके साथ ही ओवर की समाप्ती के बाद किसी भी गेंदबाज से ओवर कराया जा सकता है । फिर वो प्लेइंग इलेवन में शामिल हो या नहीं, इससे फर्क नहीं पड़ता । इस बात को लेकर बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा है कि ये कॉन्सेप्ट पहले ही एक्‍सेप्‍ट किया जा चुका है ।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा, रोचक होगा ये सीजन
आइएएनएस से बात करते हुए बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस नए कॉन्सेप्ट की हमें इजाजत मिल गई है । अधिकारी ने कहा कि “हम एक ऐसे सिनेरियो पर को देख रहे हैं, जिसमें वो खिलाड़ी भी खेल सकता है जो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हो। टीम अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान करेगी। इसी में से बाकी के चार खिलाड़ी मैच के किसी भी मोड़ पर आकर अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी से मैच का रुख पलट सकते हैं। इस नियम को आइपीएल से पहले हम मुश्तार अली ट्रॉफी में लागू करके देखना चाहेंगे। अगर सफलता मिलेगी तो आगे जाएगा।”

क्‍या है नया नियम ?
दैनिक जागरण की इस रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी ने बताया कि दोनों ही टीमों के साथ-साथ फैंस के लिए ये नियम रोचक होगा, क्योंकि जो बैंच पर बैठा हो कुछ भी कर सकती है। अकेला खिलाड़ी मैच का रुख बदल सकता है। अधिकारी ने बताया, “सोचिए कि आपको आखिरी के एक ओवर में 20 रन की जरूरत है और आपके पास 15 सदस्यीय टीम में आंद्रे रसेल जो पूरी तरह फिट नहीं हैं और प्लेइंग इलवेन का हिस्सा भी नहीं है। ऐसे में अब वो बल्लेबाजी करने उतर सकता है और आपको ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके मैच जिता सकता है। इसके साथ ही उन्‍होने कहा कि “ठीक ऐसा ही गेंदबाजों के साथ हो सकता है। आपको आखिरी ओवर में 6 रन बचाने हैं और आपकी टीम का हिस्सा जसप्रीत बुमराह नहीं हैं तो भी आप उनसे आखिरी के ओवर में गेंदबाजी करा सकते हैं। ये नियम गेम को पूरी तरह बदल सकता है, जो पसंद आ सकता है।”