एक फोन कॉल से बदल गए सारे समीकरण, जानिए किस तरह से शिवसेना का खेल बिगड़ा

महाराष्‍ट्र में सोमवार को चले सियासी ड्रामे के बाद शिवसेना का ऐसा हाल होगा किसने सोचा था । अब गेंद एनसीपी के पाले में है और फैसला कांग्रेस को करना है । लेकिन ऐसा क्‍या हुआ कि शिवसेना की बनती बात भी बिगड़ गई ।

New Delhi, Nov 12: सोमवार को महाराष्‍ट्र में सियासी हलचल चरम पर थी । शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में लगातार बैठकों का दौर चल रहा था । कभी एनसीपी खेमे से समर्थन देकर सरकार बनाने की बात सामने आ रही थी तो कभी कांग्रेस के जवाब का इंतजार किया जा रहा था । दोपहर तक कहा जाने लगा कि तस्‍वीर शाम तक क्लियर हो जाएगी । बात लगभग बन चुकी थी, शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से प्रदेश में सरकार बनाने के लिए तैयार हो चुकी थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं ।

Advertisement

राज्‍यपाल ने एनसीपी को दिया न्‍यौता
वहीं चुनाव परिणाम के इतने दिन गुजर जाने के बाद भी सरकार बनाने में असमर्थ रहे दलों बीजेपी और शिवसेना के बाद राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने एनसीपी को सरकार बनाने का न्‍यौता दिया है । एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा –  “राज्यपाल कोश्यारी ने सोमवार रात को हमें आमंत्रित किया क्योंकि एनसीपी तीसरा सबसे बड़ा दल है।” पाटिल ने आगे बताया कहा, “प्रक्रिया के अनुसार राज्यपाल ने हमें पत्र दिया है, क्योंकि हम राज्य में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं । हमने उन्हें सुझाव दिया कि हमें अपने सहयोगियों से बात करनी होगी और हम जल्द से जल्द उनके पास लौटेंगे । समय सीमा कल (मंगलवार) रात 8.30 बजे है।”

Advertisement

कांग्रेस खेमे में क्‍या हुआ ?
सोमवार को शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस समर्थित सरकार की रूपरेखा पर अंतिम मुहर कांग्रेस की ओर से लगनी थी । जिसके लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी शाम को दिल्ली स्थित अपने निवास पर पार्टी नेताओं के साथ बैठक की । बताया जा रहा है कि ये बैठक करीब दो घंटे तक चली और इस बैठक में उन्होंने सभी नेताओं से बात करने के बाद अपनी राय बताई ।  सोनिया गांधी इसके बाद आगे की रणनीति के लिए एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार से फज्ञेन पर बात की । लेकिन फोन पर जो बात हुई उसे जानकर वो हैश्रान रह गईं ।

Advertisement

शरद पवार ने क्‍या कहा
सूत्रों के मुताबिक, शरद पवार ने फोन पर कहा कि सरकार बनाने को लेकर अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हो सका है । शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (की तरफ से उन्‍हें सरकार बनाने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं आया है । बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने शाम करीब 6 बजे शरद पवार को फोन किया था ।  दोनों के बीच लगभग 15 मिनट तक बातचीत हुई । इस दौरान शरद पवार ने जो कुछ कहा उसे जानकर सोनिया हैरान रह गईं । शरद पवार ने सोनिया गांधी से कहा कि वह शिवसेना से फिर बात करेंगे । बस यही वजह रही कि कांग्रेस ने देर शाम तक भी चुप्‍पी साधे रखी और समर्थन की बात नहीं की ।