महाराष्ट्र में बनी बात, शिवसेना का होगा सीएम, बीजेपी नेता के बयान से चढा सियासी पारा

जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच मुलाकात हो सकती है, हालांकि तीनों दलों के बीच हुए समझौते में हिंदुत्व के मुद्दे को शामिल नहीं किया गया है।

New Delhi, Nov 15 : महाराष्ट्र में नई सरकार का रास्ता साफ हो गया है, सूत्रों का दावा है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच सरकार बनाने को लेकर समझौता हो गया है, समझौते के तहत शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिये सीएम पद मिलेगा, इसके साथ ही एनसीपी और कांग्रेस से एक-एक डिप्टी सीएम होगा। आपको बता दें कि सरकार बनाने को लेकर महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच लगातार बातचीत का दौर चल रहा था, तीनों दलों के बीच कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को लेकर सहमति बन गई है, इस समझौते के तहत पूरे कार्यकाल के लिये शिवसेना का सीएम होगा, इसके बाद 14-14 मंत्री शिवसेना और एनसीपी से होंगे और 12 मंत्री पद कांग्रेस को मिलेगा।

Advertisement

शरद-सोनिया मुलाकात
सूत्रों का दावा है कि जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच मुलाकात हो सकती है, हालांकि तीनों दलों के बीच हुए समझौते में हिंदुत्व के मुद्दे को शामिल नहीं किया गया है, कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में किसानों और युवाओं से जुड़े मामलों पर फोकस करने पर सहमति बनी है, कुछ मामले ऐसे हैं, जिन पर आपसी रजामंदी नहीं बन सकी है।

Advertisement

इन मुद्दों पर विवाद
समझौते में शिवसेना ने वीर सावरकर को भारत रत्न दिये जाने की मांग की है, तो वहीं कांग्रेस-एनसीपी मुसलमानों के 5 फीसदी आरक्षण देने की बात कर रही है, फिलहाल इन मुद्दों पर विवाद बना हुआ है, इसलिये बीच का रास्ता निकालते हुए इन मुद्दों पर बात नहीं करने के लिये कहा गया है।

Advertisement

जय श्री राम, हो गया काम
महाराष्ट्र में भले राष्ट्रपति शासन लागू हो, लेकिन तमाम राजनीतिक दल सरकार बनाने के लिये जोर आजमाइश में लगे हुए हैं, कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की बातचीत से अलग बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक भी हुई, इस अहम बैठक में हिस्सा लेने के बाद बीजेपी नेता आशीष शेल्लार जब बाहर निकले, तो उन्होने बस इतना कहा, जय श्री राम हो गया काम। आपको बता दें कि इस बैठक में पूर्व सीएम देवेन्द्र फडण्वीस के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पंकजा मुंडे, गिरीश महाजन और आशीष शेल्लार समेत कई नेता मौजूद थे, ज्यादातर नेता मीटिंग के बाद खुश नजर आये। शेल्लार के बयान के बाद ये कयास लगाये जा रहे हैं कि क्या बीजेपी को जिस जादूई नंबर की जरुरत थी, वो मिल गया, क्या बीजेपी सरकार बनाने की ओर कदम बढा रही है।