क्या सीएम की कुर्सी के लिये कुछ भी समझौता कर लेगी शिवसेना? शरद पवार के बयान से सियासी भूचाल

इस कमेटी में तीनों दलों से 5-5 सदस्य रखे गये हैं, सूत्रों का दावा है कि सरकार बनाने से पहले कांग्रेस चाहती है कि शिवसेना कट्टर हिंदुत्व के मुद्दे के बजाय धर्म-निरपेक्षता पर भरोसा करे।

New Delhi, Nov 15 : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने आज बड़ा बयान देते हुए कहा कि महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनेगी और पूरे पांच साल चलेगी, पवार ने ये भी कहा कि गठबंधन सरकार के लिये धर्मनिरपेक्षता जरुरी है, हम धर्मनिरपेक्षता की बात करने वाले लोग हैं।

Advertisement

प्रक्रिया जारी है
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन सरकार बनने की प्रक्रिया जारी है, आपको बता दें कि सरकार बनाने के लिये शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार शाम को बैठक की, जिसमें सरकार बनाने के लिये न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करने के लिये एक कमेटी का गठन किया गया।

Advertisement

कट्टर हिंदुत्व छोड़ें
इस कमेटी में तीनों दलों से 5-5 सदस्य रखे गये हैं, सूत्रों का दावा है कि सरकार बनाने से पहले कांग्रेस चाहती है कि शिवसेना कट्टर हिंदुत्व के मुद्दे के बजाय धर्म-निरपेक्षता पर भरोसा करे, बताया जा रहा है कि सरकार बनाने के लिये जल्द ही दिल्ली में भी बैठक हो सकती है, इसके बाद सोनिया गांधी शरद पवार से मुलाकात करेगी, फिर महाराष्ट्र में नई सरकार बन सकती है।

Advertisement

सीएम शिवसेना का होगा
इससे पहले शुक्रवार को एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बड़ा बयान दिया, उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री 5 साल के लिये शिवसेना से ही होगा, गठबंधन पर बोलते हुए उन्होने कहा कि सीएम की कुर्सी के लिये शिवसेना ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ा, ऐसे में वो इस मुद्दे पर समझौता करने को तैयार नहीं थे। मलिक ने कहा कि शिवसेना को अपमानित किया गया, उनका स्वाभिमान बनाये रखना हमारी जिम्मेदारी है।