30 नवंबर को विनायक चतुर्थी, भगवान गणेश को प्रसन्‍न करने का ये तरीका अपनाएं, लाभ ही लाभ

विनायक चतुर्थी आने वाली है और इस शुभ मौके पर भगवान गणेश की पूजा करके बड़ी से बड़ी समस्‍याओं को टाला जा सकता है ।

New Delhi, Nov 27: हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर महीने में दो चतुर्थी होती है । इन्‍हें भगवान श्री गणेशजी की तिथि माना जाता हैं । हर अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है । वहीं पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है । विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करके बड़ी से बड़ी समस्‍याओं को आसानी से टाला जा सकता है ।

Advertisement

30 नवंबर को है विनायक चतुर्थी
इस बार विनायक चतुर्थी 30 नवंबर को है । हिंदु धर्म में भगवान गणेश को सभी देवताओं में सबसे   पहले पूजा जाता है । कोई भी पूजा अनुष्‍ठान अगर आप करते हैं तो गणेश जी का नाम लेना सबसे जरूरी माना गया है । कोई भी मन्त्र, जप या अनुष्ठान गणेश जी की पूजा के बिना सफल नही होता है । हमारे शास्त्रों में विनायक चतुर्थी की महिमा का बहुत बड़ा महत्व है । इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से बहुत लाभ होता है ।

Advertisement

ऐसे करें भगवान गणेश को प्रसन्‍न
विनायक चतुर्थी के दिन सुबह के समय जल्दी उठकर स्नान आदि करके लाल रंग के वस्त्र धारण करें और सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से अर्घ्य दें । इसके बाद भगवान गणेश के मंदिर में एक जटा वाला नारियल और मोदक प्रसाद के रूप में चढ़ाएं । गणेश भगवान को लाल गुलाब के फूल और दूर्वा अर्पण करें तथा ॐ गं गणपतये नमः मन्त्र का 27 बार जाप करें । इसके बाद दोपहर पूजन के समय अपने घर मे अपनी सामर्थ्य के अनुसार पीतल, तांबा, मिट्टी अथवा सोने या चांदी से निर्मित गणेश प्रतिमा स्थापित करें । संकल्प लें और श्री गणेश की आरती करें और मोदक बच्चों में बांट दें ।

Advertisement

अटका हुआ धन प्राप्‍त होगा
विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहनकर गणेशजी की पूजा करें । भगवान गणेश को दूर्वा को बांधकर माला बनाकर अर्पित करें । उन्हें शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं फिर “वक्रतुण्डाय हुं” मन्त्र का 54 बार जाप करें । धन लाभ के लिए प्रार्थना करें, इसके कुछ समय बाद घी और गुड़ गाय को खिला दें या किसी निर्धन व्यक्ति को दें, धन की समस्याएं दूर हो जाएंगी । ऐसा लगातार पांच विनायक चतुर्थी पर करना है, इससे आपको आपका रुका हुआ धन जरूर मिलेगा ।