Opinion – मुझे इस मुठभेड़ के दूरगामी परिणामों की चिंता है

देश के हर जिले में बलात्कार की घटनाओं के तेज अनुसंधान के लिए प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों का एक अलग कोषांग बने जो एक से दो सप्ताह के भीतर अपना काम पूरा करे।

New Delhi, Dec 06 : हैदराबाद में एक महिला चिकित्सक के साथ सामूहिक बलात्कार कर उसे जिन्दा जला देने वाले चारों आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने की खबर से देश में संतोष और उत्साह की लहर है। पुलिस का हथियार छीनकर भागने की कोशिश में आरोपियों के साथ हुई यह मुठभेड़ कानूनी प्रक्रियाओं के अनुसार सही है या पुलिस द्वारा भावावेश में लिया गया कोई फैसला, इसपर बहस होगी और जांच दल भी बैठेंगे।

Advertisement

सवाल यह भी पूछा जाएगा कि मारे गए युवकों के अपराध साबित हो चुके थे या वे महज़ आरोपी थे ? मुझे इस मुठभेड़ के दूरगामी परिणामों की चिंता है। इस घटना के बाद भीड़ के हाथों बलात्कारियों के न्याय की घटनाओं में निश्चित रूप से इजाफा होने वाला है। इसमें दोषी ही नहीं, निर्दोष लोग भी मरेंगे। हमारी न्याय व्यवस्था पर से जिस तरह लोगों का भरोसा उठने लगा है, उसमें ऐसी ही स्थितियां बनती दिख रही हैं। इससे पहले की देश भीड़ की अराजकता के हवाले हो जाय, सरकार को तुरंत कुछ ऐसे क़दम उठाने होंगे ताकि बलात्कारियों का फैसला त्वरित गति से हो और यह लोगों को दिखाई भी दे।

Advertisement

यह काम कुछ मुश्किल भी नहीं है। देश के हर जिले में बलात्कार की घटनाओं के तेज अनुसंधान के लिए प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों का एक अलग कोषांग बने जो एक से दो सप्ताह के भीतर अपना काम पूरा करे।

Advertisement

इसी तरह ऐसे कांडों के ट्रायल के लिए हर जिले में एक अलग कोर्ट की व्यवस्था हो जिसके पास ट्रायल के लिए एक महीने भर का समय हो। तारीख पर तारीख की सड़ी व्यवस्था में अब लोगों का दम घुटने लगा है। उच्च और उच्चतम न्यायालय अपील में पंद्रह दिनों से ज्यादा का वक्त न ले। दया याचिकाओं का राजनीतिक खेल बंद हो। हर हाल में तीन महीनों के अन्दर आरोपियों का फैसला हो और ऐसा न करने वाले अधिकारी दंडित किए जाएं। ऐसा हुआ तभी क़ानून और न्याय के प्रति लोगों का भरोसा लौटेगा, वरना जल्द ही इस देश का संविधान भीड़तंत्र के हवाले होने वाला है।

(आईपीएस अधिकारी ध्रुव गुप्त के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)