7 साल से इंसाफ मांग रहे ‘निर्भया’ के मां-बाप, हैदराबाद एनकाउंटर पर दिया दिल चीरने वाला बयान

हैदराबाद के तेलंगाना में डॉक्‍टर बेटी के चारों आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया । ये खबर जब निर्भया के परिवार तक पहुंची तो उनकी आंखों से आंसू बह निकले ।

New Delhi, Dec 06: हैदराबाद में डॉक्‍टर बेटी के साथ जो हैवानियत हुई उसका दर्द वो परिवार बखूबी जानते हैं जिनकी खुद की बेटियां इस दर्द से गुजरी हों । एक ऐसा ही परिवार निर्भया का है । 2012 में दिल्‍ली की सड़कों पर एक बेटी इसी तरह चीख रही थी, जब दरिंदों ने उसे हवस का शिकार बनाया । उसके जिस्‍म को अंदर से भी छलनी कर दिया । उसे इतने गहरे जख्‍म दिए कि अस्‍पताल में उसे देखती मां भी उसके दर्द को खतम करने की दुआ ऊपरवाले से मांगती रही । आज उसी निर्भया की मां हैदराबाद की डॉक्‍टर बेटी को इंसाफ मिलने पर उसके परिवार के लिए खुश नजर आ रही है ।

Advertisement

निर्भया की मां का बयान
निर्भया की मां आशा देवी ने हैदराबाद पुलिस के इस कदम के बाद मीडिया को बयान दिया । उन्‍होने राहत जताई की कम से कम किसी एक परिवार को तो न्‍याय का इंतजार नहीं करना होगा । उनकी बेटी की आत्‍मा को जरूर शांति मिल गई होगी । उन्‍हें भी न्‍याय का इंतजार है । उनकी बेटी की आत्‍मा 2012 से दर्द में है, तड़प रही है न्‍याय के लिए । लेकिन उसे अब तक न्‍याय नहीं मिला है । निर्भया की मां ने कहा उन्‍हें अपनी बेटी के दोषियों को फांसी पर लटका हुआ देखना है, लेकिन वो कब होगा ।निर्भया की मां ने कहा कि पिछले 7 सालों से वो रोज मर रही हैं लेकिन उनके आंसू देखने वाला कौन है ।

Advertisement

Advertisement

निर्भया के पिता का बयान
वहीं इस पूरे घटनाक्रम के बाद निर्भया के पिता भी मीडिया के सामने आए । हैदराबाद की बेटी के आरोपियों के एनकाउंटर की खबर ने जैसे उन्‍हें शांति दी है । वो भी सुकून में हैं कि कम से कम दिशा के परिवार को उस दर्द से नहीं गुजरना पड़ेगा जिस दर्द से वो और उनका परिवार गुजरा है । बेटी के साथ इस तरह का जघन्‍य अपराध हो जाए और उसके आरोपी जेल में चैन की सांस लेते रहें, सजा मिलने के बाद भी मानवाधिकार के नाम पर बचते रहें ये किस परिवार को मंजूर होगा । निर्भया के माता-पिता ने साफ कहा है कि वो हर बेटी के लिए इंसाफ मांगते रहेंगे, उन्‍हें अपनी बेटी के दोषियों के लिए भी मौत चाहिए ।

पुलिस की तारीफ
निर्भया का परिवार ही नहीं पूरा हैदराबाद, पूरा देश हैदराबाद पुलिस के इस कदम की तारीफ कर रहा है । पुलिस के इस कदम को सोशल मीडिया पर जमकर सपोर्ट मिल रहा है । दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाति मालीवाल ने भी पुलिस के इस कदम का समर्थन किया है, लेकिन उन्‍होने ये भी कहा कि तंत्र और न्‍याय व्‍यवस्‍था को और मजबूत करने की जरूरत है ताकि पुलिस को ऐसा कदम ना उठाना पड़े । वहीं उततर प्रदेश महिला आयोग भी पुलिस एनकाउंटर के समर्थन में नजर आया ।