Categories: सियासत

कर्नाटक में हार के बाद कांग्रेस को लगा एक और झटका, दिग्‍गज नेता ने कहा अलविदा

कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली है, जिसके बाद पार्टी को अपना एक बड़ा नेता भी खोना पड़ा है । 15 सीटों पर उपचुनाव हुए थे जिनमें से 13 बीजेपी के खाते में चली गई हैं ।

New Delhi, Dec 09: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 6 दिसंबर को उपचुनाव हुए थे । इन सीटों आज मतगणना का काम पूरा हुआ । नतीजे बीजेपी के पक्ष में रहे, जहां 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें मिली हैं, 13 बीजेपी उम्‍मीदवारों के खातों में गईं । वहीं इस हार के बाद कांग्रेस को एक और झटका लगा है । कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने नेता विपक्ष के पद से भी इस्तीफा दे दिया है।

इस्तीफे की घोषणा करते हुए बोले सिद्धारमैया
कांग्रेस की जगरदस्‍त हार के बाद सिद्धारमैया ने कहा –  ‘विधायक दल का नेता होने के नाते मेरा फर्ज है कि मैं लोकतंत्र का सम्मान करूं। मैंने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।’ आपको बता दें सिद्धारमैया कर्नाटक में पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं । वह 5 साल तक कर्नाटक के सीएम भी रह चुके हैं। मुख्य चुनाव में कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलने के कारण उन्‍हें विधायक दल का नेता बनाया गया था।

बहुमत में आई बीजेपी सरकार
आपको बता दें कि कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे, बीजेपी ने इसमें से 13 सीटें अपने नाम कर ली हैं ।  उपचुनाव के रिजल्ट आने के साथ ही सीएम बीएस येदियुरप्पा ने राहत की सांस ली है। बीजेपी को 224 सदस्यों वाले सदन में अब स्पष्ट बहुमत हासिल हो गया है। उपचुनाव में बीजेपी की इस जीत पर सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि अब बिना किसी समस्या के स्थायी सरकार चल सकती है । दरअसल उपचुनाव में येदियुरप्पा को सत्ता में बने रहने के लिए किसी भी हाल में 6 सीट जीतना जरूरी था । अगर ऐसा नहीं होता तो सरकार गिर सकती थी ।

कांग्रेस ने मानी हार
वहीं येदियुरप्पा की जीत पर कांग्रेस निराश जरूर है लेकिन हतोत्‍साहित ना होने की बात भी कह रही है । कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने इस हार को स्वीकार करते हुए कहा –  ‘हमें 15 सीटों पर वोटरों के जनादेश से सहमत होना पड़ेगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने हार मान ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें हतोत्साहित होने की जरूरत है।’वहीं सिद्धारमैया के इस्‍तीफे पर बीजेपी के प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने चुटकी ली, उन्‍होने लिखा कि – पता नहीं मुझे ऐसा क्‍यों लग रहा है कि आज के सिद्धारमैया कल के संजय राउत होंगे ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago