सिर्फ दांत में दर्द ही नहीं यौन रोगों में भी फायदा पहुंचाती है लौंग, जानिए इसके गुण

लौंग आयुवेर्दिक गुणों से भरपूर है, इसका तेल, बीज सभी इस्‍तेमाल में आता है । आज जानिए लौंग का एक ऐसा फायदा जो आपने आज तक नहीं जाना होगा ।  

New Delhi, Dec 10: आयुर्वेद में लौंग को औषधीय गुणों की खान बताया गया है । ये भारतीय किचन का एक अहम अंग है । ये खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाता है, खाने को सेहतमंद बनाता है और आपके शरीर में जाकर उसे गर्म रखने में मदद करता है । मुंह की बदबू से लेकर और दांतों के दर्द में आराम पाने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता रहा है । लेकिन लौंग खास तौर पर पुरुषों की कई समस्याओं का समाधान है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की यौन बीमारियां दूर होती हैं। आगे पढ़ें लौंग के ऐसे ही औषधीय गुणों के बारे में  ।

Advertisement

बहुत फायदेमंद है लौंग
लौंग में विटमिन B के कई प्रकार मिलते हैं। इसमें विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 पाया जाता है,   इसके अलावा लौंग में विटमिन C, विटमिन K, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । लौंग में 30 फीसदी फाइबर होता है । इतने गुणों से भरपूर लौंग सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसलिए इसका खाने – पीने में इसतेमाल जरूर करना चाहिए ।

Advertisement

पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए
हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक लौंग का सेवन करने से पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है । इसका इस्तेमाल शक्तिवर्धन का काम करता है । पुरुषों में एक आम समस्‍या है शीघ्रपतन की, इसमें लौग आपकी मदद कर सकती है । नियमानुसार लौंग का नियमित सेवन करने से शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से पुरुषों को छुटकारा मिलता है, जिससे निजी जिंदगी बेहतर हो जाती है।

Advertisement

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए
पुरुषों में लो स्पर्म काउंट आजकल एक गंभीर समस्या बनी हुई है । लौंग का सेवन कर पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है । लेकिन इसका ज्‍यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन में गड़बड़ी हो सकती है । ध्‍यान रहे लौंग का औषधि के रूप में इस्‍तेमाल तभी करें जब आप इसकी मात्रा के बारे में श्‍योर हों । लौंग महिलाओं में भी खोई हुई इच्‍छा शक्ति को वापस लाता है ।