दिनेश कार्तिक की पत्नी है विराट कोहली की फिटनेस की असली वजह, ऐसे हुआ खुलासा

शंकर बासु ने बताया कि शुरुआती दो-तीन साल हम आईपीएल के दौरान गर्मियों में ही ट्रेनिंग करते थे, इसके बाद विराट कोहली ने दीपिका पल्लीकल को ट्रेनिंग करते देखा।

New Delhi, Dec 11 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में होती है, कई लोग उनसे प्रेरणा लेते हैं, उनकी फिटनेस का राज जानना चाहते हैं, यहां तक कि टीम इंडिया के दूसरे खिलाड़ी भी विराट की बताई राह पर चलना चाहते हैं, हालांकि विराट कोहली ने ये कभी नहीं बताया कि फिटनेस को लेकर इतना जूनून कैसे पैदा हुआ, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु ने इस बात का खुलासा कर दिया है।

Advertisement

दीपिका पल्लीकल ने किया प्रेरित
क्रिकेट की दुनिया के ज्यादातर खिलाड़ी इन दिनों वर्कलोड मैनेजमेंट को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं, तो ऐसे समय में 31 वर्षीय विराट कोहली बिना किसी परेशानी के तीनों प्रारुपों में लगातार खेल रहे हैं, टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु ने खुलासा किया है, कि विराट को स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल की वजह से सबसे फिट रहने की प्रेरणा मिली, उन्होने बताया कि दीपिका ने ही विराट को फिटनेस हासिल करने के लिये और कड़ी मेहनत करने के लिये प्रेरित किया।

Advertisement

दीपिका की ट्रेनिंग देख विराट ने पूछा था ये सवाल
रिपोर्ट के मुताबिक शंकर बासु ने बताया कि शुरुआती दो-तीन साल हम आईपीएल के दौरान गर्मियों में ही ट्रेनिंग करते थे, इसके बाद विराट ने दीपिका पल्लीकल को ट्रेनिंग करते देखा, तो वो उनसे काफी प्रेरित हुए, वो व्यक्तिगत खेल में फिटनेस के स्तर को देखकर चकित थे, इसके बाद उन्होने मुझसे कहा कि हम ऐसी ट्रेनिंग क्यों नहीं कर सकते, निश्चित रुप से विराट दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में शुमार हैं, लेकिन शंकर बासु मानते हैं कि अब भी काफी सुधार की गुंजाइश है।

Advertisement

50 से ज्यादा औसत
विराट कोहली मौजूदा समय में टी-20 और वनडे में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं, मौजूदा समय में विराट ही एक मात्र बल्लेबाज हैं, जिनका औसत तीनों प्रारुपों में 50 से ज्यादा है, फिटनेस को लेकर विराट का जूनून ही है, जिसकी वजह से उन्होने टीम इंडिया में चयन के लिये यो-यो टेस्ट को अनिवार्य करवाया, यो-यो टेस्ट में फेल होने पर खिलाड़ी को टीम में अपनी जगह गंवानी पड़ती है।

दिनेश कार्तिक की पत्नी
आपको बता दें कि स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल टीम इंडिया से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की पत्नी हैं, कार्तिक आईसीसी विश्वकप में टीम का हिस्सा थे, लेकिन इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। इन दिनों वो घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं।